नाओमी ओसाका ने 12 महीने में कमाए 400 करोड़ रुपये, इतिहास की सर्वाधिक कमाई वाली महिला एथलीट

नाओमी ओसाका ने अभी तक चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. (Instagram)

नाओमी ओसाका ने अभी तक चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. (Instagram)

नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने पिछले 12 महीनों में 55.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 402 करोड़ भारतीय रुपये) कमाए जो किसी भी महिला एथलीट की अब तक की सबसे ज्यादा सालाना कमाई है. इसमें से 5.2 मिलियन की कमाई उन्होंने खेलों से की.

  • Share this:

नई दिल्ली. जापान की स्टार टेनिस प्लेयर नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने कमाई के मामले में इतिहास रच दिया है. उन्होंने पिछले 12 महीनों में कोर्ट के बाहर 50 मिलियन डॉलर (करीब 4 अरब रुपये) की कमाई की है, जो एक रिकॉर्ड है. वह इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं. ओसाका ने साल 2018 में अमेरिकी दिग्गज महिला खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर यूएस ओपन का खिताब जीता था.

इसके चार महीने बाद ही उन्होंने अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. उन्होंने पेत्रा क्वितोवा को फाइनल में हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का महिला एकल खिताब जीता. इसी के साथ वह दुनिया की नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी भी बन गईं. वह दो ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वालीं वह जापान की इकलौती खिलाड़ी बनी थीं. पिछले 12 महीनों में ओसाका ने दो और ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए. उन्होंने 2020 में यूएस ओपन और इसी साल ऑस्ट्रेलिया ओपन का खिताब अपने नाम किया.

इसे भी पढ़ें, फ्रेंच ओपन के दौरान मीडिया से बात नहीं करेंगी नाओमी ओसाका, जानें वजह

23 साल की नाओमीओसाका के खेल और व्यक्तित्व से प्रभावित कोहकर कई कंपनियां उनके साथ जुड़ीं. बीते 12 महीनों में उन्होंने करीब 55.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 402 करोड़ भारतीय रुपये) कमाए जो किसी भी महिला एथलीट की अब तक की सबसे ज्यादा सालाना कमाई है. इसमें से 5.2 मिलियन की कमाई उन्होंने खेलों में टूर्नामेंट जीतकर या उनमें हिस्सा लेकर कमाए और बाकी टेनिस कोर्ट से बाहर. ओसाका स्पोर्टिको की दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खेल की हस्तियों में 15 स्थान पर हैं.
इसे भी पढ़ें, गैब्रिएला सबातीनी  को प्रपोज करने अर्जेंटीना पहुंच गए थे रवि शास्त्री

नाओमी की बड़ी बहन मैरी ओसाका भी पेशेवर टेनिस खिलाड़ी हैं. दोनों ने विलियम्स बहनों को देखकर खेलना शुरू किया था लेकिन बाद में नाओमी ने सेरेना के खिलाफ ही जीत भी दर्ज की. ओसाका के पास फिलहाल सॉफ्टवेयर कंपनियों से लेकर घड़ी बनाने वाली बड़ी कंपनियों जैसे Tag Heuer शामिल हैं. इसके अलावा उनका नाइकी के साथ भी करार है और रेस्तरां चेन में भी उनकी हिस्सेदारी है. उनके पास करीब आधा दर्जन स्पॉन्सर ब्रांड जापानी हैं. वह Nissan और जापानी कंपनी सिटिजन वॉच (Citizen Watch) के साथ भी जुड़ी हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज