जापान के वायरस एक्सपर्ट ने टोक्यो ओलिंपिक को लेकर किया सनसनीखेज दावा, 2021 में भी आयोजन मुश्किल

जापान के वायरस एक्सपर्ट ने टोक्यो ओलिंपिक को लेकर किया सनसनीखेज दावा, 2021 में भी आयोजन मुश्किल
टोक्यो ओलिंपिक को कोरोना संकट के कारण एक साल के लिए टाल दिया गया है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को एक साल के लिए टाल दिया गया है. अब ये खेल 23 जुलाई 2021 से होने हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2020, 2:30 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते खेलों की दुनिया में कई चीजें ऐसी हुईं हैं जो या तो कभी नहीं हुईं थीं या फिर लंबे समय से कभी नहीं हुईं थीं. ओलिंपिक खेलों (Tokyo Olympic) का आयोजन टलने की घटना भी कुछ ऐसी ही थी. इस जानलेवा महामारी के चलते टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया है. विश्व युद्ध के बाद पहली बार ओलिंपिक खेलों को टाला गया है, जबकि किसी महामारी के चलते पहली बार ये कदम उठाया गया है. अब इन खेलों का अगले साल 23 जुलाई से आयोजन तय किया गया है. हालांकि अब इसे लेकर जापान के वायरस एक्सपर्ट (Virus Expert) ने सनसनीखेज दावा किया है.

जापान के शीर्ष वायरस विशेषज्ञ (Virus Expert) की मानें तो इस बात की संभावना बेहद कम ही है कि अगले साल टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) का आयोजन हो जाएगा. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ जापान की प्रतिक्रिया की आलोचना करने वाले देश के इस शीर्ष विशेषज्ञ ने सोमवार को चेताया कि उन्हें डर है कि स्थगित हुए ओलंपिक 2021 में भी आयोजित नहीं हो पाएंगे.

आयोजन की दो शर्तें अहम
कोबे यूनिसर्विटी में संक्रमण रोगों के प्रोफेसर केंटारो इवाटा (Kentaro Iwata) ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि अगले साल भी ओलंपिक (Tokyo Olympic) के आयोजन की संभावना है. ओलंपिक के आयोजन के लिए दो शर्तें हैं, पहली ये कि जापान में कोविड-19 नियंत्रण में हो और दूसरी यह कि दुनिया भर में कोविड-19 नियंत्रण में हो क्योंकि आपको दुनिया भर से खिलाड़ियों और दर्शकों को आमंत्रित करना होगा.’
बिना दर्शकों के आयोजन में खतरा नहीं


जापान और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) खिलाड़ियों और खेल महासंघों के दबाव के बीच पिछले महीने टोक्यो 2020 खेलों (Tokyo Olympic) को जुलाई 2021 तक स्थगित करने पर सहमत हो गए थे. इवाटा ने कहा कि उन्हें अगले साल तभी खेलों के आयोजन की उम्मीद नजर आती है जब इनमें आमूलचूल बदलाव किया जाए, जैसे कि कोई दर्शक नहीं आएं या काफी सीमित प्रतिनिधित्व हो.

अब तक 24 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित
कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का दुनिया भर में फैलना जारी है और ऐसे में सवाल उठाए जाने लगे हैं कि क्या ओलिंपिक खेलों के लिए किया गया एक साल का विलंब पर्याप्त होगा. दुनियाभर में अब तक कोरोना वायरस के चलते एक लाख 65 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं. इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 24 लाख का आंकड़ा पार कर गई है. जहां तक जापान की बात है तो यहां कोरोना ने 238 लोगों की जान ली है. वहीं इससे 10 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

इंग्लैंड के दिग्गज ने कहा-सचिन नहीं ये है भारत का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर!

इरफान का खुलासा, कहा- मेरे पिता को देख मियांदाद की हो गई थी बोलती बंद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading