लाइव टीवी

स्‍थगित होंगे टोक्‍यो ओलिंपिक! जापान के पीएम ने पहली बार दिया बयान

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 11:14 AM IST
स्‍थगित होंगे टोक्‍यो ओलिंपिक! जापान के पीएम ने पहली बार दिया बयान
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि उन्‍होंने टोक्‍यो ओलिंपिक के मुख्‍य योशिरो मुरी के सामने अपने विचार रखे थे (फाइल फोटो )

इससे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरे को देखते हुए कनाडा ने टोक्‍यो ओलिंपिक में अपनी टीम न भेजने का फैसला किया

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 11:14 AM IST
  • Share this:
टोक्‍यो. कोरोना वायरस (Coronavirus) का अभी तक सबसे ज्‍यादा असर चीन, इटली, स्‍पेन और ईरान पर पड़ा है, जहां काफी अधिक लोगों की जानें चली गईं. मगर इस महामारी से जापान को अब तक का सबसे बड़ा झटका लग सकता है. जापान के प्रधानमंत्री  शिंजो आबे ने सोमवार को पहली बार कहा कि टोक्‍यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को शायद स्‍थगित करना पड़े. उन्‍होंने कहा कि यदि इस महामारी के कारण इवेंट पूरे प्रारूप में नहीं हो सकते तो टोक्‍यो ओलिंपिक को शायद स्‍थगित करने की जरूरत होगी. इंटरनेशनल ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने रविवार को एक आपातकालीन बैठक के बाद कहा कि 24 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्‍यो ओलिंपिक को लेकर परिदृश्‍य योजना को आगे बढ़ा रहे हैं. इन योजनाओं में संभावित स्‍थगित भी शामिल है.

हालात खराब होने पर कोई और विकल्‍प
जापान के प्रधानमंत्री ने संसद को कहा कि यदि स्थिति मुश्किल हो जाती है, तो हमारे पास खेलों को स्‍थगित करने पर विचार करने के अलावा कोई और विकल्‍प नहीं बचेगा. जापानी पीएम ने कहा कि उन्‍होंने रविवार को टोक्‍यो ओलिंपिक के प्रमुख योशिरो मुरी के सामने अपने विचार रखे थे, जिन्‍होंने आईसीसी अध्‍यक्ष थॉमस बाक से इस मुद्दे पर चर्चा की थी. मीडिया खबरों के मुताबिक टोक्‍यो ओलिंपिक के आयोजकों ने ओलिंपिक की वैकल्पिक तिथियों पर ड्राफ्टिंग भी शुरू कर दी है.

ओलिंपिक स्‍थगित करने की बढ़ रही है मांग



पिछले साल चीन से शुरू हुई महामारी ने दुनियाभर में अभी तक 13 हजार से अधिक लोगों को अपना शिकार बना लिया है. वहीं तीन लाख के करीब लोग संक्रमित हैं. इस महामारी का सबसे ज्‍यादा असर यूरोप में पड़ा है. रविवार सुबह तक जापान में इस वायरस के कारण 37 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 1 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए सभी देशों ने अपने नागरिकों को घर में ही रहने की सलाह दी है. इसके बाद खेल इवेंट्स को भी फिलहाल रोक दिया गया है. यहां तक कि आईपीएल, इंग्लिश प्रीमियर लीग, फ्रेंच ओपन जैसे दुनिया के बड़े टूर्नामेंट्स को स्‍थगित कर दिया गया है. पिछले कुछ समय से ज्‍यादातर देश, खिलाड़ी और संघ ओलिंपिक को स्‍थगित करने की मांग कर रहे थे और अब तो कनाडा ने टोक्‍यो ओलिंपिक में अपनी टीम न भेजने का फैसला भी ले लिया है.

Corona का खतरा: टोक्‍यो ओलिंपिक में शामिल नहीं होगी कनाडा की टीम

कोरोना वायरस के खौफ के बावजूद जापान में ओलिंपिक को लेकर उत्साह, मशाल देखने पहुंचे हजारों लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 9:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर