लाइव टीवी

नीरज चोपड़ा का कमाल, टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल करके मैदान पर की वापसी!

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 10:27 AM IST
नीरज चोपड़ा का कमाल, टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल करके मैदान पर की वापसी!
नीरज चोपड़ा ने ओलिंपिक क्वालीफिकेशन मार्क 85 मीटरपार कर लिया है

कोहनी की चोट के चलते नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने करीब डेढ़ साल बाद मैदान पर वापसी की है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 10:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चोट के चलते लंबे समय से मैदान से दूर रहे भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने शानदार वापसी कर ली है. ओलिंपिक में भारत की सबसे बड़ी मेडल उम्मीद माने जा रहे नीरज ने साउथ अफ्रीका (South Africa) में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट इवेंट में 87.86 मीटर का थ्रो करके ओलिंपिक का टिकट हासिल कर लिया है. चोट से उबरने के बाद यह उनका पहला इवेंट था, जिसमें उन्होंने ओलिंपिक टिकट हासिल कर लिया. ओलिंपिक के लिए क्वालीफिकेशन मार्क 85 मीटर है.

हालांकि ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की योग्यता के लिए उनके प्रदर्शन को गिना जाएगा, इस पर अभी तक कुछ उलझन बनी हुई है. मगर भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन (Athletics Federation of India) का कहना है कि उन्होंने साउथ अफ्रीकी फेडरेशन से इसकी पुष्टि की है कि यह मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय इवेंट था.  इसीलिए नीरज के थ्रो को गिना चाहिए. इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले बाकी भारतीयों में रोहित यादव (Rohit Yadav) 77.61 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे पायदान पर रहे. जबकि इवेंट में हिस्सा लेने वाले फ्रांस के तीन खिलाड़ी 70 मीटर के मार्क को भी पार करने में असफल रहे.

Tokyo Olympics, Neeraj Chopra, javelin throw, sports news, टोक्यो ओलिंपिक, नीरज चोपड़ा, स्पोर्ट्स न्यूज

एशियन गेम्स के बाद अब उतरे मैदान पर
पिछली बार नीरज इंटरनेशनल इवेंट में 2018 में हुए ‌एशियन गेम्स (Asian Games) में उतरे थे. जो अगस्त में हुआ था. उस प्रतियोगिता में नीरज ने 88.06 मीटर का थ्रो करके नेशनल रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था. मगर उसके बाद ही वह चोट के चलते मैदान से दूर हो गए. कोहनी की चोट के चलते पिछले साल नीरज को कई इवेंट से पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ा था. पिछले साल के आखिरी महीनों में उम्मीद की जा रही थी कि वह नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लेंगे, मगर फेडरेशन ने उन्हें प्रतियोगिता के लिए तैयार होने के लिए और अधिक समय देने का फैसला किया.

Tokyo Olympics, Neeraj Chopra, javelin throw, sports news, टोक्यो ओलिंपिक, नीरज चोपड़ा, स्पोर्ट्स न्यूज
नीरज चोपड़ा कोहनी की चोट से जूझ रहे थे


मैदान पर लौट कर अच्छा महसूस कर रहे हैं नीरज
वापसी के बाद मिली पहली जीत से खुश नीरज (Neeraj Chopra) ने ट्वीट करके बताया कि एक बार फिर प्रतियोगी मूड में लौटकर उन्हें शानदार महसूस हो रहा है. नीरज के लिए साल 2018 शानदार रहा था. उन्हाेंने कॉमनवेल्‍थ और एशियन गेम्‍स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. पिछले साल वह दो टूर्नामेंट में हिस्सा लेना चाहते थे, मगर फेडरेशन के कहने के बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था.

दुनिया के सामने आई कोबी ब्रायंट की मौत की वजह, खतरे के बावजूद भरी थी उड़ान

पेस बाहर, 7 मैच पॉइंट बचाकर सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, अब जोकोविच से भिड़ेंगे

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 10:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर