लाइव टीवी

डोप नमूने देने के लिए अपनी जगह किसी और को भेजा, नाडा ने लगाया चार साल का बैन

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 9:09 AM IST
डोप नमूने देने के लिए अपनी जगह किसी और को भेजा, नाडा ने लगाया चार साल का बैन
अमित दाहिया ने राष्ट्रीय भाला फेंक चैंपियनशिप के दौरान किया था धोखाधड़ी का प्रयास. (प्रतीकात्मक फोटो)

हरियाणा के अमित दाहिया (Amit Dahiya) 16 अप्रैल 2019 को हुई प्रतियोगिता में 68.21 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 9:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले साल राष्ट्रीय भाला फेंक (Javelin Throw) ओपन चैंपियनशिप के दौरान डोप नमूने के लिए अपनी जगह किसी और को भेजना हरियाणा के अमित दाहिया (Amit Dahiya) को महंगा पड़ गया है. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अनुशासनात्मक पैनल ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए उन्हें  चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. हरियाणा के सोनीपत में 16 अप्रैल 2019 को हुई इस प्रतियोगिता में दाहिया 68.21 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. नाडा के अधिकारियों ने इसके बाद 21 साल के दाहिया को डोप नमूने देने को कहा था लेकिन अपनी जगह उन्होंने नूमना देने के लिए किसी और को भेज दिया.

Javelin thrower Amit Dahiya banned for 4 years for intentionally evading dope sample collection, डोप नमूने देने के लिए अपनी जगह किसी और को भेजा, नाडा ने लगाया चार साल का बैन
अमित दाहिया ने पिछले साल ही कांस्य पदक अपने नाम किया था. (फाइल फोटो)


पिछले साल जुलाई में अस्‍थाई प्रतिबंध लगाया था
सत्यापन प्रक्रिया के दौरान नाडा के डोप नमूने एकत्रित करने वाले अधिकारियों को पता चला कि मूत्र के नमूने देने के लिए आया व्यक्ति कांस्य पदक विजेता नहीं है. इसकी भनक लगते ही वह व्यक्ति उस कमरे से भाग गया जहां नमूने एकत्रित किए जा रहे थे. दाहिया को पिछले साल 16 जुलाई को अस्थाई तौर पर निलंबित किया गया था और नाडा ने उनके मामले को नौ जनवरी को एडीडीपी (अनुशासनात्मक पैनल) के पास भेजा. एडीडीपी ने अब उन्हें अस्थाई निलंबन की तारीख से चार साल तक निलंबित करने का फैसला सुनाया है.



Javelin thrower Amit Dahiya banned for 4 years for intentionally evading dope sample collection, डोप नमूने देने के लिए अपनी जगह किसी और को भेजा, नाडा ने लगाया चार साल का बैन
नाडा ने डोपिंग को लेकर काफी कड़ा रुख अख्तियार किया हुआ है. (फाइल फोटो)


चार साल के लिए अयोग्य घोषित
नाडा ने कहा, ‘राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने एतिहासिक फैसला करते हुए भाला फेंक खिलाड़ी अमित दाहिया (Amit Dahiya) को सोनीपत के साई केंद्र में दूसरी राष्ट्रीय भाला फेंक ओपन चैंपियनशिप 2019 के दौरान जानबूझकर नमूना देने से बचने और डोपिंग रोधी अधिकारियों के साथ धोखाधड़ी के प्रयास के लिए सजा सुनाई है.’ निलंबन आदेश पारित किया गया है जिसमें अमित दाहिया को अस्थाई निलंबन की तारीख से चार साल के लिए अयोग्य घोषित किया गया.

दूसरी बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा भारत, जानिए कब शुरू होगी 'जंग'

शाहरुख के बाद इस IPL फ्रेंचाइजी ने उठाया बड़ा कदम, वेस्टइंडीज में खरीदेगी टीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 9:09 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर