लाइव टीवी

कोरोनावायरस के खतरे के बीच एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत ने जीत के साथ की शुरुआत

भाषा
Updated: February 12, 2020, 11:45 AM IST
कोरोनावायरस के खतरे के बीच एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत ने जीत के साथ की शुरुआत
श्रीकांत भारत की जीत के हीरो रहे

भारत (India) ने एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप (Asian Badminton Championship) के पहले मुकाबले में कजाखस्तान को दी मात

  • भाषा
  • Last Updated: February 12, 2020, 11:45 AM IST
  • Share this:
मिलान. किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) की अगुवाई में भारत (India) ने एशिया टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप (Asian Team Badminton Championship) के पहले ग्रुप मैच में कजाखस्तान को 4-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश की उम्मीदें प्रबल कर ली. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी श्रीकांत (Sri Kanth) के अलावा लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) और शुभांकर डे ने अपने अपने एकल मुकाबले आसानी से जीते.

भारत ने दिखाया दबदबा
श्रीकांत ने दमित्री पनारिन को 23 मिनट में 21-10, 21-7 से हराया. वहीं सेन ने आर्थर नियाजोव को 21 मिनट में 21-13, 21-8 से मात दी. डे ने खैतमुरात कुलमातोव को 21-11, 21-5 से हराया. विश्व चैंपियनशिप कांस्य पदक विजेता बी साईं प्रणीत और चिराग शेट्टी को युगल वर्ग में कजाखस्तान के नियाजोव और पनारिन के हाथों 21-18, 16-21, 19-21 से पराजय झेलनी पड़ी.

praneeth
बी साई प्रणीत को डबल्स मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा


एम आर अर्जुन और ध्रुव कपिला ने हालांकि कजाखस्तान के कुलमातोव और निकिता ब्राजिन को 21-14, 21-8 से हराया. चार साल पहले कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम को ग्रुप ए में इंडोनेशिया और मेजबान फिलीपीन के साथ रखा गया था लेकिन चीन और हांगकांग के नहीं खेलने से ड्रा फिर से निकाला गया.

भारत के साथ मलेशिया भी है ग्रुप बी में शामिल
भारत को ग्रुप बी में मलेशिया और कजाखस्तान के साथ रखा गया है. शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल खेलेंगी. भारत को गुरूवार को मलेशिया से खेलना है. भारतीय महिला टीम कोरोनावायरस संक्रमण के भय से इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रही है.
किदांबी श्रीकांत ने सिंगल्स मुकाबले में जीत हासिल हुई


बाई (BAI) के महासचिव अजय कुमार सिंघानिया ने कहा कि बाई ने मौजूदा हालात के बारे में बैडमिंटन एशिया से बात की थी और यह जानने कि कोशिश की थी वहां खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए क्या ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. बीए से आश्वासन मिलने के बाद बाई ने भारतीय टीम से बात की तो पुरुष टीम ने यात्रा करने पर सहमति जता दी और अपनी भागीदारी की पुष्टि की.

pv sindhu, saina nehwal, sports news, badminton news
पीवी सिंधु और सायना नेहवाल ने ओलिंपिक को ध्यान में रखते हुए चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लिया


सायना-सिंधु ने नहीं लिया हिस्सा
हालांकि महिला टीम के खिलाड़ियों और उनके माता पिता की चिंताओं के बाद महिला टीम को इस चैंपियनशिप से हटाने का फैसला किया गया. ओलिंपिक क्वालीफिकेशन के चलते सायना नेहवाल (Saina Nehwal) और पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया था, जिससे टीम की अगुआई युवा शटलर अस्मिता छालिहा और मालविका बंसोद कर रही थीं.

इस खिलाड़ी ने वनडे में ठोका 'शर्मनाक दोहरा शतक', अब टीम इंडिया से होगा बाहर!

श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड की टेस्ट टीम का ऐलान, 2 खिलाड़ियों ने 1 साल बाद की वापसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 10:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर