लाइव टीवी
Elec-widget

बजरंग पूनिया को दिया गया खेल रत्न अवॉर्ड, बोले- ओलिंपिक में दिखेगा नया अंदाज

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 8:36 AM IST
बजरंग पूनिया को दिया गया खेल रत्न अवॉर्ड, बोले- ओलिंपिक में दिखेगा नया अंदाज
बजरंग पूनिया को खेल रत्न अवॉर्ड दिया गया

बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने साल 2018 में कॉमनवेल्थ (Commonweatlh Games) और एशियन गेन्स (Asian Games) में गोल्ड मेडल हासिल किया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 8:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के स्टार रेसलर बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को गुरुवार को खेलमंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) ने राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (Rajeev Gandhi Khel Ratn Award) से सम्मानित किया. बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) को पिछले चार सालों में रेसलिंग में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए यह अवॉर्ड दिया गया. यह अवॉर्ड 29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर दिए जाते हैं लेकिन बजरंग (Bajrang Punia) उस समय ट्रेनिंग के चलते खेल देश से बाहर थे और वह समारोह का हिस्सा नहीं बन पाए थे.

उनके अलावा ट्रैक एंड फील्ड एथलीट मोहम्मद अनस (Mohammaed Anas) को अर्जुन अवॉर्ड दिया गया. वहीं पिछले और शॉटपुट में कॉमनवेल्थ एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह (Tejinder Pal Singh) को अर्जुन अवॉर्ड दिया गया. वहीं एथलेटिक्स के दिग्गज कोच एमएस ढिल्लन (MS Dhillon) को द्रोणाचार्य अवॉर्ड (Dronacharya Award) दिया गया.

sai, mohammed anas, cricket news, sports news, awards
साई के हेड क्वार्टर में खेल दिवस समारोह में ना पहुंच पाने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया


टोक्यो ओलिंपिक में नए रंग में दिखेंगे बजरंग पूनिया

अपने विरोधियों को परोक्ष चेतावनी देते हुए बजरंग पूनिया ने कहा कि कुश्ती जगत टोक्यो ओलिंपिक में उन्हें नये रूप में देखेगा. बजरंग टोक्यो ओलिंपिक में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीदों में से एक हैं.

‘लेग डिफेंस’ उनकी कमजोरी रहा है और उनके विरोधियों ने इसका फायदा हमेशा उठाया है. कई विशेषज्ञों को मानना है कि ओलिंपिक में यह कमजोरी उन पर भारी पड़ सकती है. इस कमजोरी के बावजूद वह 2018 में 65 किलो वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बने. उन्होंने कहा ,‘मेरे कोच का कहना है कि दोबारा मैट पर उतरने पर मुझे अपने विरोधी को चौंकाने का शऊर आना चाहिये. मैं बताऊंगा नहीं कि क्या कर रहा हूं लेकिन टोक्यो में मैट पर आपको एक नया बजरंग देखने को मिलेगा.’

kiren rijiju, mohammed anas, hs pannoy
किरण रिजिजू ने खेल अवॉर्ड के विजेताओं को सम्मानित किया

Loading...

उन्होंने कहा ,‘लोग कहेंगे कि बजरंग का खेल बिल्कुल बदल गया है . चाहे तकनीक हो, दम खम या शैली, सभी पर मैंने काम किया है.’ बजरंग ने खेल रत्न पुरस्कार लेने के बाद यह बात कही . वह विश्व चैम्पियनशिप की तैयारी में व्यस्त होने के कारण पुरस्कार समारोह में नहीं आ सके थे .

उन्होंने कहा ,‘मैं कुछ समय मैट पर अभ्यास नहीं कर रहा था . मेरी चोट का दर्द कम नहीं हो रहा था और डाक्टरों का कहना था कि इससे पूरी तरह उबरना होगा वरना कुछ गंभीर समस्या हो जायेगी . मेरे पास आराम का समय था क्योंकि ओलंपिक के आसपास जोखिम नहीं ले सकता था . मैने शारीरिक अभ्यास पर फोकस रखा, मैट अभ्यास पर नहीं .’ बजरंग ने कहा ,‘नये सत्र में मेरा पहला टूर्नामेंट जनवरी में होगा . इटली के बाद एशियन चैम्पियनशिप है और एक रैंकिंग सीरिज टूर्नामेंट है . अभी शेड्यूल तय नहीं हुआ है.’

चेन्नइयिन एफसी और ओडिशा एफसी के बीच कांटे का मुकाबला, ड्रॉ से करना पड़ा संतोष

IPL में भारतीय कोचेज की हालत पर द्रविड़ का बयान, कहा-हौसला बढ़ाने की जरूरत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 8:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com