लाइव टीवी

खेल मंत्री ने कहा, कबड्डी को ओलिंपिक में शामिल करवाने के लिए हर संभव कोशिश करेगी सरकार

भाषा
Updated: October 7, 2019, 9:37 PM IST
खेल मंत्री ने कहा, कबड्डी को ओलिंपिक में शामिल करवाने के लिए हर संभव कोशिश करेगी सरकार
कीरेन रीजीजू ने कहा कि कबड्डी इसका सटीक उदाहरण है कि किस तरह से ग्रामीण स्तर का खेल सफलतापूर्वक आगे बढ़ता है.

खेल मंत्री कीरेन रीजीजू (Kiren Rijiu) ने ये नहीं बताया कि यह कैसे संभव होगा, क्योंकि ओलिंपिक में किसी नए खेल को शामिल करना काफी लंबी और जटिल प्रक्रिया है.

  • Share this:


नई दिल्ली. खेल मंत्री कीरेन रीजीजू (Kiren Rijiu) ने कहा कि सरकार पेरिस में 2024 में होने वाले ओलिंपिक खेलों में कबड्डी (Kabaddi) को शामिल कराने के लिए अपनी तरफ से हर संभव कोशिश करेगी.रीजीजू ने कहा कि कबड्डी इसका सटीक उदाहरण है कि किस तरह से ग्रामीण स्तर का खेल सफलतापूर्वक आगे बढ़ता है. यह मुझे खेल संस्कृति की शुरुआत लगती है जिसकी हमने भारत के लिए कल्पना की थी और अब जो वास्तविकता बनती जा रही है. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा कि कबड्डी अगले ओलिंपिक का हिस्सा बने इसके लिए हम अपनी तरफ से हरसंभव प्रयास करेंगे. मैं इसके प्रति आश्वस्त हूं.




खेल मंत्री ने ये नहीं बताया कि यह कैसे संभव होगा, क्योंकि ओलिंपिक में किसी नए खेल को शामिल करना काफी लंबी और जटिल प्रक्रिया है.


एशिया में रहा है भारत का दबदबा


सबसे पहले खेल को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) से मान्यता मिलनी चाहिए. इसके बाद उसकी शासकीय संस्था को आईओसी (IOC) से अंतरराष्ट्रीय महासंघ की मान्यता लेनी होगी. यह महासंघ इसके बाद ओलिंपिक खेल के रूप में शामिल करने के लिए आवेदन करेगा.यही नहीं आईओसी ने लुसाने में 25 जून के सत्र में कहा कि ओलिंपिक खेल 2024 के कार्यक्रम में शामिल करने के लिए किसी अन्य खेल की सिफारिश नहीं की जा सकती है. भारत का शुरू से ही कबड्डी में दबदबा रहा है जो एशियाई खेलों का हिस्सा है. हालांकि 2018 में इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्स (Asian Games) में ईरान ने महिला और पुरुष वर्ग का खिताब जीता था और वह भारत के अलावा कबड्डी में एशियाई चैंपियन बनने वाली पहली टीम बनीं. भारतीय पुरुष टीम ने ब्रॉन्ज और महिला टीम ने सिल्वर मेडल जीता था.
Loading...

फुटबॉल की दीवानी इस लड़की के आगे झुक गया इस्‍लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान

अजहरुद्दीन के बेटे की दुल्हन बनेंगी सानिया मिर्जा की बहन, दिसंबर में शादी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 9:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...