Home /News /sports /

Champions League: एमबापे ने सिर्फ 22 साल की उम्र में रचा इतिहास, साथी लियोनेल मेसी का ही तोड़ा रिकॉर्ड

Champions League: एमबापे ने सिर्फ 22 साल की उम्र में रचा इतिहास, साथी लियोनेल मेसी का ही तोड़ा रिकॉर्ड

काइलन एमबापे ने क्लब ब्रूज के खिलाफ दो शानदार गोल दागे. (AFP)

काइलन एमबापे ने क्लब ब्रूज के खिलाफ दो शानदार गोल दागे. (AFP)

Champions League: काइलन एमबापे (Kylian Mbappe) चैंपियंस लीग के इतिहास में सबसे तेज 30 गोल करने वाले युवा खिलाड़ी बन गए हैं. एमबापे ने इस सीजन में अपने क्लब पीएसजी (PSG) के लिए 22 मैचों में 11 गोल दागे हैं जबकि 14 गोल करने में मदद की है. उन्होंने साथी लियोनेल मेसी का खास रिकॉर्ड तोड़ा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. लियोनेल मेसी (Lionel Messi) और काइलन एमबापे (Kylian Mbappe) के दो-दो गोल की मदद से पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) ने क्लब ब्रूज को 4-1 से हराया. इसके साथ ही एमबापे चैंपियंस लीग (Champions League) के इतिहास में सबसे तेज 30 गोल करने वाले युवा खिलाड़ी बन गए हैं. एमबापे ने 22 साल 352 दिन की उम्र में यह मुकाम हासिल किया है. उन्होंने मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 23 साल 131 दिन की उम्र में ये कारनामा किया था. मेसी ने यह रिकॉर्ड साल 2010 में बनाया था. एमबापे ने इस सीजन में पीएसजी के लिए 22 मैचों में 11 गोल दागे हैं जबकि 14 गोल करने में मदद की है.

    दूसरी ओर ग्रुप ए में मैनचेस्टर सिटी  को हालांकि आरबी लिपजिग से 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. सिटी ग्रुप में शीर्ष पर रहकर जबकि पीएसजी दूसरे स्थान की टीम के रूप में आगे बढ़ने में सफल रही. इस बीच अजॉक्स ने स्पोर्टिंग को 4-2 से हराकर ग्रुप सी में लगातार छठी जीत दर्ज की. अजॉक्स के स्ट्राइकर सेबेस्टियन हालेर ने सभी मैचों में गोल करने का रिकार्ड बनाया. स्पोर्टिंग हार के बावजूद दूसरे स्थान पर रहकर क्वालीफाई करने में सफल रहा. रियाल मैड्रिड ने ग्रुप डी में इंटर मिलान को 2-0 से हराया. ये दोनों टीमें पहले ही अंतिम 16 में अपनी जगह सुरक्षित कर चुकी थी.

    एटलेटिको मैड्रिड चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में पहुंचा
    एटलेटिको मैड्रिड ने तीन खिलाड़ियों को लाल कार्ड, मैदान पर झड़प और अंतिम क्षणों में तीन गोल के गवाह बने मैच में पोर्टो को 3-1 से हराकर चैंपियन्स लीग फुटबॉल प्रतियोगिता  के अंतिम 16 में अपनी जगह बनायी. एटलेटिको को क्वालीफाई करने के लिये ग्रुप बी के इस मैच में जीत की जरूरत थी. पोर्टो के पास भी क्वालीफाई करने का मौका था. उसने इस मैच में दूसरे स्थान पर रहकर शुरुआत की थी. वह एटलेटिको और एसी मिलान से एक अंक आगे था.

    मिलान को लिवरपूल ने 2-1 से हराकर लगातार छठी जीत दर्ज की. ऐसे में पोर्टो और एटलेटिको का मैच महत्वपूर्ण बन गया था. एटलेटिको के दो और पोर्टो के एक खिलाड़ी को लाल कार्ड मिलने के कारण दूसरे हाफ में मैदान छोड़ना पड़ा था. एंटोनी ग्रीजमैन ने 56वें मिनट में एटलेटिको को बढ़त दिलायी. एंजेल कोरिया और रोड्रिगो डि पॉल ने 90 मिनट का खेल होने के बाद गोल करके एटलेटिको की बढ़त 3-0 कर दी. पोर्टो को इसके बाद आखिरी क्षणों में पेनल्टी मिली जिसे सर्जियो ओलिवियरा ने गोल में बदला.

    Tags: Champions league, Football news, Kylian Mbappe, Lionel Messi, Manchester city, Paris Saint Germain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर