लद्दाख : 3 लाख की आबादी से निकली एक अनूठी और बेमिसाल टीम

लद्दाख विंटर स्पोर्ट्स क्लब के अनुसार, यहां करीब 10 से 12 हजार लद्दाखी युवा हैं जो किसी न किसी रूप में आइस हॉकी खेलते हैं.

News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 7:00 PM IST
लद्दाख : 3 लाख की आबादी से निकली एक अनूठी और बेमिसाल टीम
लद्दाख में क्रिकेट को लेकर भी लोकप्रियता कम नहीं है.
News18Hindi
Updated: August 5, 2019, 7:00 PM IST
भाजपा की केंद्र सरकार ने लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया है.

3 लाख की आबादी, रहने के लिए मुश्किल हालात...फिर भी खेलों के लिए बेमिसाल जुनून. जी हां, भले ही लद्दाख ने देश को कोई क्रिकेटर न दिया हो, लेकिन खेलों के क्षेत्र में इस जगह का योगदान बिल्कुल भी कम करके नहीं आंका जा सकता. यहां सबसे लोकप्रिय खेल आइस हॉकी है, जो आमतौर पर प्राकृतिक बर्फ पर दिसंबर के मध्य से लेकर फरवरी तक खेली जाती है.

भारत में आइस हॉकी के लिए एकमात्र पूरे आकार का मैदान देहरादून में है, जो प्रदेश सरकार की मदद के अभाव में बंद हो गया है. ऐसे में भारतीय आइस हॉकी खिलाड़ियों के पास प्रैक्टिस के ‌लिए किर्गिस्तान, मलेशिया और अमेरिका जैसे देशों में जाने का ही विकल्प बचता है. हालांकि यह विकल्प जेब पर काफी भारी पड़ने वाला है.

ऐसे में जबकि भारत की महिला आइस हॉकी टीम लद्दाख से ही आती है तो उसके लिए लद्दाख में दो महीने जमने वाली प्राकृतिक बर्फ पर अभ्यास करना फायदेमंद रहता है. इसी का नतीजा है कि टीम ने 2017 में एशिया के अहम टूर्नामेंट में न केवल दो मैच जीते, बल्कि बेहतरीन प्रदर्शन भी किया.

cricket, ice hockey, ladakh ice hockey, jammu kashmir, article 370, क्रिकेट, आइस हॉकी, लद्दाख आइस हॉकी, जम्मू-कश्मीर, आर्टिकल 370
भारतीय महिला आइस हॉकी टीम की अधिकतर खिलाड़ी लद्दाख से ही आती हैं.


लद्दाख में जब सर्दियों की शुरुआत होती है तो फुटबॉल या क्रिकेट जैसे खेल बंद हो जाते हैं. ऐसे में सभी आइस हॉकी का रुख करते हैं. लद्दाख विंटर स्पोर्ट्स क्लब के अनुसार, यहां करीब 10 से 12 हजार लद्दाखी युवा हैं जो किसी न किसी रूप में आइस हॉकी खेलते हैं. लगभग हर साल जनवरी में नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन किया जाता है.

पुरुषों की आइस हॉकी टीम के कप्तान त्सेवांग गाइलासन की छोटी बहन दिस्कित कहती हैं कि हममें से अधिकतर ने स्केटिंग सीखी. उसके बाद उधार के उपकरणों से आइस हॉकी में हाथ आजमाए. पुरुष आइस हॉकी टीम के अधिकतर सदस्य लद्दाख से ही हैं. ऐसे में हम सब भी भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं.
Loading...

भारतीय आइस हॉकी संघ ने महिला खिलाड़ियों में इस खेल की बढ़ती दिलचस्पी से प्रभावित होकर 2016 में चीनी ताइपे में हुए चैलेंज कप ऑफ एशिया में महिला टीम भेजने का फैसला किया.

cricket, ice hockey, ladakh ice hockey, jammu kashmir, article 370, क्रिकेट, आइस हॉकी, लद्दाख आइस हॉकी, जम्मू-कश्मीर, आर्टिकल 370
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपनी भारत यात्रा के दौरान महिला आइस हॉकी टीम से मुलाकात की थी.


...जब कनाडा के पीएम मिले टीम से
फरवरी 2018 में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत यात्रा के दौरान महिला आइस हॉकी टीम के साथ दिल्ली में मुलाकात की. उन्होंने बाद में ट्वीट कर कहा कि भारत की महिला आइस हॉकी टीम ने बाधाओं को पार कर और नई चुनौतियों का सामना करते हुए दिखाया कि लड़कियां कुछ भी कर सकती हैं.

लेह के कारजू रिंह में 16 से 25 जनवरी के बीच 8वीं नेशनल आइस हॉकी चैंपियनशिप का आयोजन किया गया.

कम नहीं क्रिकेट का क्रेज

लद्दाख में क्रिकेट की लोकप्रियता भी कम नहीं है. इसके अलावा तीरंदाजी यहां का पारंपरिक खेल है और कई गांवों में तीरंदजी महोत्सव का आयोजन भी होता है. पोलो भी लद्दाख के पारंपरिक खेलों में गिना जाता है. यह खेल 17वीं शताब्दी के मध्य में लद्दाख पहुंचा.

जानें कश्मीर का वो हिस्सा कैसा है, जिस पर पाकिस्तान का कब्ज़ा है
Article 370: अमित शाह ने एक तीर से साधे कई निशाने, अब ये होंगे बदलाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 7:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...