नेमार और एमबाप्पे की टीम खिताब नहीं जीत सकी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो चैंपियंस लीग खेलेंगे

लिली का यह लीग-1 का चौथा खिताब है. (AP)

लिली का यह लीग-1 का चौथा खिताब है. (AP)

लिली (Lille) ने फ्रेंच लीग लीग-1 (Ligue-1) का खिताब जीत लिया है. लिली ने नेमार और किलियन एमबापे की टीम पीएसजी (PSG) को पीछे छोड़ा. वहीं क्रिस्टियानो रोनाल्डो के क्लब युवेंटस ने चैंपियंस लीग के लिए क्वालिफाई कर लिया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. लिली (Lille) ने डिफेंडिंग चैंपियन पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) को पीछे छोड़कर फ्रेंच लीग लीग-1 (Ligue-1) का खिताब जीत लिया है. टीम का यह 10 साल का पहला खिताब है. लिली ने खिताब एक अंक के अंतर से जीता. 38 मैच के बाद लिली के 83 अंक थे, जबकि पीएसजी के 82 अंक थे. पीएसजी को अपने अंतिम मुकाबले में जीत मिली, लेकिन यह नाकाफी रही. पीएसजी में नेमार और किलियन एमबाप्पे जैस बड़े खिलाड़ी खेलते हैं. इस बीच दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के क्लब युवेंटस ने चैंपियंस लीग के लिए क्वालिफाई कर लिया.

पिछले कई वर्षों में पहली बार ऐसा देखने को मिला जबकि फ्रांसीसी खिताब के लिए आखिरी मैच तक कड़ा मुकाबला हुआ. पीएसजी को अपने खिताब के बचाव की उम्मीद थी, लेकिन लिली ने एंजर्स को 2-1 से हराकर उसका सपना तोड़ दिया. पीएसजी ने एक अन्य मैच में ब्रेस्ट को 2-0 से हराया. इस जीत से लिली ने अपना चौथा खिताब जीता और पीएसजी को 10वां खिताब जीतने से रोका.

पीएसजी ने 8 मैच गंवाए, यही हार का मुख्य कारण बना

पीएसजी खिताब जीतने पर मार्सेली और सेंट एटिनी के रिकाॅर्ड की बराबरी कर लेता. नेमार पेनल्टी से चूक गए, लेकिन किलियन एमबाप्पे ने लीग का 27वां गोल दागा. उन्हें लीग का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जबकि लिली के क्रिस्टोफ गैलटियर को तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया. कनाडा के फाॅरवर्ड जोनाथन डेविड ने लिली की तरफ से पहला गोल किया और फिर पेनल्टी हासिल की जिसे तुर्की के बुराक ​इलमाज ने गोल में बदला. लिली ने अपने खिताबी अभियान में केवल तीन मैच गंवाए, जबकि पीएसजी को आठ मैचों में हार मिली.
यह भी पढ़ें: कोच ने कहा- रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया की गलती इंग्लैंड में ना दोहराएं, हो सकता है नुकसान

एसी मिलान और युवेंटस ने चैंपियंस लीग में जगह बनाई

सात बार के चैंपियन एसी मिलान ने आठ साल के लंबे इंतजार के बाद चैंपियंस लीग के लिए क्वालिफाई किया जबकि युवेंटस भी इटैलियन फुटबॉल लीग सिरी-ए से टूर्नामेंट में जगह बनाने में सफल रहा. फ्रैंक केसी के पेनल्टी पर किए गए दो गोल की बदौलत एसी मिलान ने अटलांटा को 2-0 से हराया. युवेंटस ने अल्वारो मोराता के दो गोल तथा फेडरिको चीसा और एड्रियन रैबियोट के एक एक गोल की मदद से बोलोग्ना को 4-1 से हराया. इसके बावजूद युवेंटस को दूसरे मैच से अनुकूल परिणाम चाहिए था और हेलास वेरोना ने नेपोली को 1-1 से ड्राॅ पर रोककर उसे निराश नहीं किया. इससे युवेंटस शीर्ष चार में शामिल हो गया, जबकि नैपोली पांचवें स्थान पर खिसक गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज