लियोनल मेसी ने कमाई ही नहीं, बल्कि इस मामले में भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ा

Lionel Messi vs Christiano Ronaldo: लियोनल मेसी ने अपनी कप्तानी में पहली बार कोपा अमेरिका कप जीतने पर यह तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी. जिसे फैंस ने काफी पसंद किया था. (Lionel Messi Instagram)

Lionel Messi vs Christiano Ronaldo: अर्जेंटीना के दिग्गज स्ट्राइकर लियोनल मेसी (Lionel Messi) और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बीच कड़ी प्रतिद्वंदिता किसी से छिपी नहीं है. इन दोनों में से कौन सर्वश्रेष्ठ है, इस पर लगातार बहस होती रहती है. लेकिन कमाई के मामले में मेसी ने रोनाल्डो को पीछे छोड़ रखा है और अब लोकप्रियता में भी अर्जेंटीना का यह फुटबॉलर रोनाल्डो से आगे निकल गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. लियोनल मेसी (Lionel Messi) जब भी फुटबॉल मैदान पर उतरते हैं, तो किसी न किसी वजह से रिकॉर्ड बुक में उनका नाम दर्ज हो जाता है. हाल ही में उन्होंने अर्जेंटीना के लिए कोपा अमेरिका कप (Copa America Cup 2021) का खिताब जीतकर एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज की. उनके लिए भी यह जीत बड़ी खास थी. इस खिताब के जरिए मेसी का भी 16 साल लंबा इंतजार खत्म हुआ था. क्योंकि मेसी ने अपने करियर में पहली बार कोई बड़ा टूर्नामेंट जीता था.

    इस जीत के हफ्ते भर बाद ही मेसी ने एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया. लेकिन इस बार उनके नाम का डंका फुटबॉल मैदान पर नहीं, बल्कि सोशल मीडिया पर बजा और उन्होंने पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Christiano Ronaldo) को पीछे छोड़ा. मेसी ने कोपा अमेरिका कप का खिताब जीतने के बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ट्रॉफी के साथ एक तस्वीर पोस्ट की थी. जो इस प्लेटफॉर्म पर खेल से जुड़ी सबसे पसंदीदा तस्वीर बन गई. मेसी की इस तस्वीर को 20 मिलियन से ज्यादा यानी 2 करोड़ लाइक्स मिले हैं.








    View this post on Instagram






    A post shared by Leo Messi (@leomessi)






    मेसी ने रोनाल्डो को लोकप्रियता के मामले में पीछे छोड़ा
    इससे पहले यह उपलब्धि रोनाल्डो के नाम पर थी. उन्होंने पिछले साल नवंबर में अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना की मौत पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया था. इसे 19.8 मिलियन ( 1.9 करोड़) लोगों ने पसंद किया था. तब मेसी ने भी अपने देश के सितारा खिलाड़ी माराडोना को श्रद्धांजलि देने के लिए एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसे 16.4 मिलियन बार पसंद किया गया था. जिससे यह इंस्टाग्राम पर 16वां सबसे लोकप्रिय पोस्ट बन गया था.




    मेसी कमाई के मामले में भी रोनाल्डो से आगे
    सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों की सूची में भी मेसी पहले नंबर पर हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक मेसी ने बार्सिलोना से पांच साल का नया करार किया है. इस करार के तहत उन्हें पहले के मुकाबले आधी सैलरी मिलेगी. हालांकि, फिर वो हर हफ्ते रोनाल्डो से ज्यादा पैसा कमाएंगे.

    ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, बार्सिलोना के साथ हुए नए करार में मेसी को भले ही आधी सैलरी मिलेगी. लेकिन वो हर हफ्ते करीब 1.2 मिलियन पाउंड (करीब 12.35 करोड़ रुपए) कमाएंगे. अगर उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंदी युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बात करें, तो उन्हें हर हफ्ते 0.9 मिलियन पाउंड (करीब 9.2 करोड़ रुपए) मिलेंगे. यानी उन्हें मेसी से करीब तीन करोड़ रुपए कम.

    इसके बाद ब्राजील और फ्रेंच फुटबॉल क्लब पीएसजी के स्ट्राइकर नेमार का नाम आता है. उन्हें एक हफ्ते के लिए 0.606 मिलियन पाउंड (करीब 6.2 करोड़ रुपए ) सैलरी मिलती है. एटलेटिको मेड्रिड के लुईस सुआरेज और बार्सिलोना के ही एनटोइन ग्रीजमैन हर हफ्ते सैलरी के तौर पर 0.575 मिलियन पाउंड (5.9 करोड़ रुपए) कमाते हैं.

    लियोनल मेसी 50 फीसदी सैलरी कटने के बावजूद नंबर 1, एक हफ्ते में कमाते हैं 12.35 करोड़

    इसे भी पढ़ें, मेसी का सपना हुआ पूरा, पहली बार जीता कोई मेजर टूर्नामेंट, अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराया

    मेसी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉलर
    अमेरिकी मैगजीन ने 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों को जो लिस्ट जारी की थी. उसमें भी लियोनल मेसी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटर कोनोर मैक्ग्रेगर(Conor Mcgregor) के बाद दूसरे स्थान पर थे. इस लिस्ट के मुताबिक,मेसी की सालाना कमाई 130 मिलियन डॉलर (करीब 969 करोड़ रुपए) है. इसमें से उन्हें बतौर सैलरी 722 करोड़ रुपए मिलते हैं. क्रिस्टियानो रोनाल्डो 120 मिलियन डॉलर(894 करोड़ रुपए) के साथ तीसरे स्थान पर थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.