होम /न्यूज /खेल /एनबीए के इतिहास का वो काला दिन, जब फैंस से भिड़ गए थे दिग्गज खिलाड़ी, खेल को किया शर्मसार

एनबीए के इतिहास का वो काला दिन, जब फैंस से भिड़ गए थे दिग्गज खिलाड़ी, खेल को किया शर्मसार

एनबीए में 'मैलिस ऑफ पैलेस' को सबसे बड़ी लड़ाई माना जाता है

एनबीए में 'मैलिस ऑफ पैलेस' को सबसे बड़ी लड़ाई माना जाता है

19 नवंबर 2004 को एनबीए (NBA) में इंडियाना पेसर्स (Indiana Pacers) और डेटरोइट पिस्टंस (Detroite Pastons) के बीच हुए मैच ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. एनबीए (NBA) दुनिया की सबसे बड़ी बास्केटबॉल लीग है.  19 नवंबर 2004 को एनबीए के इतिहास का काला दिन कहा जाता है. वह दिन जब खेल के दिग्गज खिलाड़ी सीमा लांघ गए और बास्केटबॉल कोर्ट को जंग का मैदान बना दिया. इस लड़ाई में सिर्फ खिलाड़ी ही आपस में नहीं भिड़े बल्कि फैंस को भी अपने गुस्से का शिकार बनाया.

    इंडियाना पेसर्स और पिस्टंस के बीच हुए मुकाबले की घटना
    2004 के एनबीए सीजन में इंडियाना पेसर्स (Indiana Pacers) और उस सीजन में मौजूदा चैंपियन डेटरोइट (Deitroit Pistons) पिस्टंस के बीच एल्बम हिल्स में मैच खेला जा रहा था. दोनों टीमें इससे पहले 2003 के फाइनल में आमने-सामने थी जहां पिस्टंस ने खिताब जिता था. इस मुकाबले में दोनों टीमें जीत हासिल करने के लिए बेताब थी. मैच खत्म होने में 45.9 सेकंड का समय बचा था और पेसर्स 97-82 से आगे थे. पिस्टंस के सेंटर खिलाड़ी बेन वालेस (Ben Wallace) एक शॉट खेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन पेसर्स के रॉम अर्टेस्ट ने उन्हें रोकने की कोशिश की.

    फैंस और खिलाड़ियों के बीच हुई जमकर लड़ाई
    इसके बाद वालेस ने रॉम को धक्का दिया और दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो गई. धीरे-धीरे दोनों खिलाड़ियों के साथ-साथ दोनों टीमें आपस में भिड़ गई. रेफरी औऱ स्टाफ ने किसी तरह दोनों टीमों को अलग किया. लड़ाई के बाद रॉन अर्टेस्ट टेबल पर बैठकर आराम कर रहे थे तभी एक फैन ने स्टैंड से उनपर एक बीयर कैन फेंका. गुस्से में अर्टेस्ट स्टैंड में पहुंच गए और फैन को पीटने लगे. इसके बाद बाकी खिलाड़ी भी स्टैंड पर पहुंचे और खिलाड़ियों और फैंस के बीच कुछ समय तक यह लड़ाई चली.



    रॉन अर्टेस्ट को मिली सबसे बड़ी सजा
    मैच के बाद एनबीए (NBA) ने नौ खिलाड़ियों को 146 मैचों के लिए निलंबित कर दिया था. इससे उन खिलाड़ियों को 11 मिलियन का नुकसान हुआ. इन खिलाड़ियों पर एसॉल्ट का चार्ज लगाया गया. वहीं पांच फैंस को भी पिस्टंस के मैच देखने से हमेशा के लिए बैन कर दिया गया. इसके बाद से एनबीए में सुरक्षा को लेकर कई बड़े कदम उठाए गए वहीं मैच के दौरान एलकोहल की बिक्री की सीमा तय की गई. रॉन अर्टेस्ट सबसे ज्यादा लंबे समय के लिए निलंबित हुए उन्होंने 2004-05 सीजन के बचे हुए 86 मैचों के लिए निलंबित कर दियागया. यह एनबीए के इतिहास का सबसे बड़ा सस्पेंशन था.

    इनरवियर मॉडल है वर्ल्‍ड चैंपियन की बेटी, फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाई सनसनी

    किसी पाकिस्तानी नहीं बल्कि इस भारतीय बल्लेबाज के साथ ओपनिंग करना चाहते हैं बाबर आजम

    Tags: Basketball, Nternational basketball, Sports news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें