Commonwealth Table Tennis Championships: महिला टीम ने पहली बार जीता खिताब, पुरुष टीम लगातार दूसरी बार बनी चैंपियन

महिला टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 3-0 से वहीं पुरुष टीम ने भी इंग्लैंड को 3-2 से मात दी

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 1:10 PM IST
Commonwealth Table Tennis Championships: महिला टीम ने पहली बार जीता खिताब, पुरुष टीम लगातार दूसरी बार बनी चैंपियन
महिला टेबल टेनिस टीम (twitter)
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 1:10 PM IST
कटक में चल रही कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारतीय महिला और पुरुष टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए खिताब अपने नाम किया. शुक्रवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में महिला टीम ने इंग्लैंड को 3-0 से मात देकर पहली बार खिताब पर कब्जा किया वहीं पुरुष टीम ने शुक्रवार को खेले गए फाइनल में इंग्लैंड को 3-2 से मात देकर खिताब बरकरार रखा.

महिला टीम ने इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में सिंगापुर को 3-0 से शिकस्त दी. लगातार आठ बार खिताब जीतने वाली सिंगापुर की महिला टीम 1997 से यह ट्रॉफी अपने नाम करती आ रही थी. भारत ने उन्हें मात देकर ऐतिहासिक फाइनल में प्रवेश किया और जीत दर्ज की.

वहीं भारतीय पुरुष टीम ने 2015 में भारत में हुए इस टूर्नामेंट में जीत दर्ज की थी. साल 2004 में पहला खिताब जीतने के एक दशक बाद भारत को खिताब हासिल हुआ था. पुरुष टीम ने इस बार जीत दर्ज करके खिताब का बचाव किया.

table tennis, achantha sharth kamal
पुरुष टीम ने किया खिताब का बचाव (twitter)


फाइनल मुकाबले में महिला वर्ग में अर्चना कामत ने टिन टिन को मात देकर भारत को बढ़त दिलाई. इसके बाद मनिका बत्रा ने डेनिस पायेट को और मधुरिका पाटकर ने एमिली बाल्टन को मात देकर भारतीय टीम को इंग्लैंड पर 3-0 की खिताब जीत दिला दी.

पुरुष वर्ग में अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हरमीत देसाई ने ना केवल भारत को खिताब गंवाने से बचा लिया बल्कि मैच में शानदार वापसी कराकर उसे चैंपियन भी बना दिया।

अचंत शरत कमल और जी. साथियान के हारने के बाद भारतीय टीम फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 0-2 से पीछे चल रही थी. इसके बाद हरमीत ने फिर डेविड मैक्बीथ को हराकर भारत की मैच में वापसी कराई.
Loading...

हरमीत की इस जीत के बाद साथियान और अचंत ने फिर अपने-अपने मुकाबले जीतकर इंग्लैंड को 3-2 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया.
First published: July 20, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...