• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा और पहलवान विनेश फोगाट खेल रत्न के लिए नामित

टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा और पहलवान विनेश फोगाट खेल रत्न के लिए नामित

मनिका बत्रा और विनेश फोगाट खेल रत्न के लिए नामित

2018 में मनिका बत्रा (Manika Batra) ने महिला सिंगल्स में गोल्ड जीता था, विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) भी कर चुकी हैं ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत की टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा (Manika Batra) को भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने मंगलवार को प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्ने पुरस्कार के लिये नामित किया. मनिका पिछले साल भी देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार की दौड़ थी. वह राष्ट्रमंडल खेलों के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी है. उन्होंने 2018 में यह उपलब्धि हासिल की थी जब उन्होंने दो स्वर्ण सहित कुल चार पदक जीते थे.

    गोल्ड कोस्ट में जीता था गोल्ड
    गोल्ड कोस्ट में खेले गये इन खेलों में ही 24 वर्षीय मनिका (Manika Batra) की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. वर्तमान में विश्व की 63वें नंबर की खिलाड़ी ने इसके पांच महीने बाद जकार्ता एशियाई खेलों में शरत कमल के साथ मिलकर मिश्रित युगल का कांस्य पदक जीता था. टीटीएफआई के महासचिव एम पी सिंह ने पीटीआई भाषा से कहा, 'हमारा मानना है कि वह इस सम्मान की हकदार है और इसलिए हमने दूसरी बार उसे नामित करने का फैसला किया. '

    पिछले साल पहलवान बजरंग पूनिया और पैरा एथलीट दीपा मलिक को खेलों का यह सर्वोच्च सम्मान मिला था. महासंघ ने इसके अलावा मधुरिका पाटकर, मानव ठक्कर और सुतीर्थ मुखर्जी के नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिये की है. मुखर्जी हाल में टीटीएफआई विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल हुए थे. कोच जयंत पुशीलाल और एस रमन को द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिये नामित किया गया है.

    विनेश फोगाट भी खेल रत्न के लिए नामित
    महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को भारतीय कुश्ती संघ (WFI) ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामित किया है जबकि विश्व चैम्पियनशिप के पदकधारी राहुल अवारे, ओलंपिक के लिए क्वालीफाइ कर चुके दीपक पूनिया और साक्षी मलिक के अलावा दो अन्य पहलवानों को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. विनेश तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली इकलौती भारतीय महिला पहलवान है. इस पुरस्कार के लिए उनके नाम के भेजे जाने की संभावना पहले से थी लेकिन डब्ल्यूएफआई ने आश्चर्यजनक रूप से अर्जुन पुरस्कार के लिए पांच खिलाडियों को नामित किया है.

    रियो ओलंपिक में पदक जीतने वाली साक्षी मलिक हालांकि पिछले तीन वर्षों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी और कई बार अपने जूनियर खिलाड़ियों से भी हार गयी लेकिन WFI ने उनकी उम्मीदवारी को खारिज नहीं किया. दीपक पूनिया और राहुल अवारे की उम्मीदवारी दमदार होगी. विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक ने जूनियर वर्ग के दमदार प्रदर्शन को सीनियर वर्ग में भी दोहराया है तो वहीं राहुल ने भी नूर सूल्तान में हुए इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता था. WFI ने संदीप तोमर और ग्रीको रोमन पहलवान नवीन को भी नामित किया. यह एक आश्चर्यजनक निर्णय है क्योंकि उनका प्रदर्शन भी साक्षी की तरह लचर है. साक्षी को पहले ही खेल रत्न (2016) मिल चुका है.

    ओलिंपिक का टिकट कटा चुके अमित पंघाल का नाम खेल रत्न के लिए नामित

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज