लाइव टीवी

भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ने दिया बड़ा सम्मान

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 6:39 PM IST
भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ने दिया बड़ा सम्मान
मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारत ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था

कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय हॉकी खिलाड़ी बन गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 6:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत के स्टार हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) ने गुरुवार को इतिहास रच दिया. इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन ने उन्हें साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. इसी के साथ वह इस सम्मान को हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को यह सम्मान 1999 से दिया जा रहा है. मनप्रीत को बेल्जियम के आर्थर वन और अर्जेंटीना के लुकास विला से कड़ी टक्कर मिली. मगर वह इन सबसे आगे रहे. आर्थर दूसरे और लुकास तीसरे स्‍थान पर रहे.
भारतीय हॉकी टीम (India Hockey Team)  के कप्तान मनप्रीत को नेशनल टीम के साथ एक लंबा समय हो गया है. उन्होंने 2011 में डेब्यू किया था और करीब 260 मैच खेल चुके हैं.

manpreet singh, hockey, indian hockey, sports news मनप्रीत सिंह, हॉकी, भारतीय हॉकी, स्पोर्ट्स न्यूज,

2019 में मनप्रीत ने ओलिंपिक क्वालीफायर में भारतीय टीम की अगुआई ‌की और उसमें जीत हासिल करके 2020 टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic 2020) के लिए भारत का टिकट कटवाया. मनप्रीत ने 2012 और 2016 ओलिंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था.



hockey, sports news, fih pro league,
मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारत ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक कोटा हासिल किया था (फाइल फोटो )




साल 2019 सीजन के बारे में बात करते हुए मनप्रीत ने कहा कि अगर आप हमारे साल की बात करें तो, जिस भी टूर्नामेंट में हमने हिस्सा लिया, हर एक टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया. 2019 का हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य ओलिंपिक कोटा हासिल करना था. टीम ने रूस को हराकर अपने अंदाज में इसे हासिल भी किया.



मनप्रीत को मिले 35 फीसदी वोट
भारतीय कप्तान मनप्रीत (Manpreet Singh)  को कुल मिलाकर 35.2 फीसदी वोट मिले, जबकि आर्थर को 19.7 और लुकास को 11.7 फीसदी वोट मिले. खिलाड़ियों के लिए तीन कैटेगरी में वोट किए गए थे, मनप्रीत के वोट तीनों कैटेगरी को मिलाकर सबसे ज्यादा रहे. पहली कैटेगरी नेशनल एसोसिएशन के वोट, दूसरी कैटेगरी मीडिया वोट्स और तीसरी कैटेगरी में फैंस/ प्लेयर्स के वोट्स की गिनती हुई.  मनप्रीत को 53 फीसदी नेशनल एसोसिएशन, 19.5 मीडिया वोट्स और 15.1 फैंस/ प्लेयर्स के वोट मिले.

लद्दाख और जम्मु कश्मीर करेंगे पहले शीतकालीन खेलो इंडिया की मेजबानी

एशियन चैंपियन अमित पंघाल का कमाल, बन गए दुनिया के नंबर वन बॉक्सर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 6:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading