लाइव टीवी
Elec-widget

वर्ल्ड एथलेटिक्स ने एलियूड किपचोगे और दालिलाह मुहम्मद को चुना एथलीट ऑफ द इयर

News18Hindi
Updated: November 24, 2019, 4:16 PM IST
वर्ल्ड एथलेटिक्स ने एलियूड किपचोगे और दालिलाह मुहम्मद को चुना एथलीट ऑफ द इयर
वर्ल्ड एथलेटिक्स ने घोषित किए सालाना अवॉर्ड

विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) के 50 प्रतिशत, खिलाड़ियों, कोचों व पत्रकारों के 25 प्रतिशत तथा आम जनता के 25 प्रतिशत मतों से इन विजेताओं को चुना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2019, 4:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दो घंटे से कम में मैराथन पूरी करने वाले एलियूड किपचोगे (Eliud Kipchoge) और 400 मीटर बाधा दौड़ विश्व चैम्पियन (World Champion) दालिलाह मुहम्मद (Dalilah Muhammad) ने ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार’ जीता.

किपचोगे (35 वर्ष) ने शनिवार को मोनाको में यह पुरस्कार हासिल किया. किपचोगे ने पिछले महीने इतिहास रचा था, उन्होंने 42.195 किलोमीटर की दूरी एक घंटे 59 मिनट 40.2 सेकेंड में तय की थी. किपचोगे ने कहा, 'मैं उम्मीद करता हूं कि मैं ह्यूमन रेस को प्रेरित कर सकूं. मुझे खुशी है मैंने इतिहास रचा. अगली जनरेशन की प्रेरणा होने से बहुत खुशी मिलती है.

किपचोगे बने पुरुष एथलीट ऑफ द इयर
ओलिंपिक चैम्पियन के नाम अधिकारिक विश्व रिकॉर्ड भी है जो दो घंटे एक मिनट 39 सेकेंड का है. उन्होंने इस साल अप्रैल में लंदन मैराथन जीती थी और विएना में एक अनधिकृत प्रतियोगिता में दो घंटे से कम में मैराथन पूरी करने की उपलब्धि हासिल की थी.

athletics, Dalilah Muhammad, Eliud Kipchoge" /><meta name="news_keywords" content="athletics, Dalilah Muhammad, Eliud Kipchoge
दालिलाह मुहम्मद ने इस साल दो वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किए हैं


अमेरिका की दालिलाह बनी महिला एथलीट ऑफ द इयर
वहीं अमेरिका की दालिलाह ने जुलाई में अमेरिकी ट्रायल्स में 52.20 सेकेंड के समय से 2003 से चले आ रहे रिकार्ड को तोड़कर विश्व रिकार्ड बनाया था. इसके बाद उन्होंने दोहा में नये विश्व रिकार्ड समय 52.16 सेकेंड से विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीता था.मोहम्मद ने कहा, 'यह शानदार साल था. मेरे लिए बहुत कुछ मुश्किल था लेकिन मैं खुश हूं. मैंने कभी नहीं सोचा था कि साल का अंत ऐसा होगा.'
Loading...

विश्व एथलेटिक्स के 50 प्रतिशत, खिलाड़ियों, कोचों व पत्रकारों के 25 प्रतिशत तथा आम जनता के 25 प्रतिशत मतों से विजेता चुना जाता है. वहीं आयरलैंड के दिग्गज ट्रेनर ब्रदर कॉल ओ'कॉनेल को केन्या में कोचिंग के काम के लिए सम्मानित किया गया.

अवॉर्ड

पुरुष एथलीट ऑफ द इयर - एलियूड किपचोगे (केन्या)

महिला एथलीट ऑफ द इयर - दालिलाह मुहम्मद (अमेरिका)

पुरुष राइजिंग स्टार - सेलेमोन बरेगा - (यूथोपिया)
महिला राइजिंग स्टार - यारोस्लावा माहुचिक (यूक्रेन)

इंडिया ने टेस्‍ट क्रिकेट में लिखा नया इतिहास, 142 साल में पहली बार हुए ये कमाल

पाकिस्‍तान की ऑस्‍ट्रेलिया में फिर से फजीहत, 20 साल से नहीं देखा जीत का मुंह‍

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com