खेल मंत्रालय का ऐतिहासिक कदम, पद्म सम्मान के लिए भेजे बस महिला एथलीटों के नाम

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 10:11 AM IST
खेल मंत्रालय का ऐतिहासिक कदम, पद्म सम्मान के लिए भेजे बस महिला एथलीटों के नाम
भारतीय महिला मुक्केबाज मैरीकॉम छह बार वर्ल्ड चैंपियन का खिताब जीत चुकीं हैं. (FILE PHOTO)

दिलचस्प बात ये है कि खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने इस बार नौ एथलीटों के नाम पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) के लिए भेजे हैं और इनमें सभी बेटियां हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 10:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने भारतीय खेलों के इतिहास में वो काम कर दिया है जो इससे पहले कभी नहीं हुआ. दरअसल, मंत्रालय ने पहली बार एक महिला एथलीट के नाम की सिफारिश देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए की है. इसके लिए खेल मंत्रालय ने छह बार की वर्ल्ड चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (Marykom) का नाम आगे किया है. भारत की यह दिग्गज मुक्केबाज (Boxers) 2013 में पद्म भूषण (Padma Bhushan) और 2006 में पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित की जा चुकीं हैं.

खेल मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों के लिए भेजे नौ नाम, सभी बेटियां
इतना ही नहीं, खेल मंत्रालय ने इस बार एक दिलचस्प काम और किया है. मंत्रालय ने इस बार नौ एथलीटों के नाम पद्म पुरस्कारों (Padma Award) के लिए भेजे हैं. खास बात यह है कि इनमें सभी बेटियां हैं. मंत्रालय ने ओलंपिक रजत पदक विजेता और वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश पद्मभूषण पुरस्कार के लिए की है. ये देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब सिंधु का नाम इस पुरस्कार के लिए भेजा गया है. इससे पहले, 2017 में भी इसके लिए उनके नाम की सिफारिश की गई थी, लेकिन सिंधु अंतिम सूची में जगह नहीं बना सकीं थीं. साल 2015 में सिंधु को  पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.

पद्म विभूषण अभी तक महज 3 पुरुष खिलाड़ियों को

देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण अब तक तीन पुरुष खिलाड़ियों को मिला है. इनमें शतरंज के खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी शामिल हैं. आनंद को 2007, सचिन को 2008 और एडमंड हिलेरी को मरणोपरांत 2008 में ये पुरस्कार मिला.

sports news, mc mary com, boxer, padma vibhushan, padma awards, pv sindhu, पद्म पुरस्कार, पद्म विभूषण, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल न्यूज, बॉक्सर, मुक्केबाजी, पीवी सिंधू
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को साल 2008 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. (पीटीआई)


पद्म पुरस्कारों के लिए इन 9 बेटियों के नाम
Loading...

छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज मैरीकॉम और सिंधु के अलावा कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस की नई सनसनी मनिक बत्रा, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वा बहनें ताशी व नुंगशी मलिक के नाम पद्म पुरस्कारों के लिए भेजी गई सूची में शामिल हैं. इनमें मैरीकॉम का नाम पद्म विभूषण, सिंधु का नाम पद्म भूषण और बाकी सभी सातों का नाम पद्मश्री पुरस्कार के लिए भेजा गया है.

खेल मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों के लिए तय किए गए नामों को पद्म पुरस्कार समिति के पास भेज दिया है. इनके नामों की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर किया जाएगा.

sports news, mc mary com, boxer, padma vibhushan, padma awards, pv sindhu, पद्म पुरस्कार, पद्म विभूषण, स्पोर्ट्स न्यूज, खेल न्यूज, बॉक्सर, मुक्केबाजी, पीवी सिंधू
पीवी सिंधु वर्ल्ड चैंपियन का स्वर्ण पदक जीतने वाली देश की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. (फाइल फोटो)


मैरीकॉम और सिंधु का नाम इसलिए भेजा
खेल मंत्रालय ने पद्म विभूषण के लिए मैरीकॉम का नाम इसलिए भेजने का फैसला किया है क्योंकि 36 साल की रिकॉर्ड छह बार की वर्ल्ड चैंपियन हैं. मणिपुर की मुक्केबाज मैरीकॉम 2012 के लंदन ओलिंपिक में कांस्य पदक अपने नाम कर चुकीं हैं. वह अप्रैल 2016 में बीजेपी की अनुशंसा पर राज्य सभा सदस्य चुनी गईं थीं. वहीं रियो ओल‌िंपिक में रजत पदक जीतने वालीं सिंधु ने हाल ही में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है, वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. उन्होंने जापान की नोजोमी ओकुहारा को 21-7, 21-7 से हराया था.

जीवा बनीं 'शार्क', धोनी और हार्दिक पंड्या ने पानी में जमकर की मस्ती, देखें PHOTO

फिट हो लौटा टीम इंडिया का ये खिलाड़ी, कहा-दर्द भुलाकर अब टी-20 वर्ल्ड कप जीतने पर नजर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 9:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...