वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए महिला टीम घोषित, पांच खिलाड़ियों का होगा डेब्यू

मंजू रानी (48 किग्रा), जमुना, नीरज, मंजू बोम्बोरिया (64 किग्रा) और नन्दिनी (81 किग्रा) पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी.

भाषा
Updated: August 8, 2019, 8:26 PM IST
वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए महिला टीम घोषित, पांच खिलाड़ियों का होगा डेब्यू
मैरीकॉम को बिना ट्रायल के चुना गया है
भाषा
Updated: August 8, 2019, 8:26 PM IST
अनुभवी एल सरिता देवी (60 किग्रा) ने गुरुवार को भारत की 10 सदस्यीय मजबूत भारतीय मुक्केबाजी टीम में जगह बनाई जबकि पांच मुक्केबाज महिला वर्ल्ड चैंपियनशिप में डेब्यू करेंगी.

सरिता 10 साल से ज्यादा समय में पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल हासिल करने की कोशिश करेंगी. उनके अलावा इंडिया ओपन की गोल्ड मेडलिस्ट नीरज (57 किग्रा) और जमुना बोरो (54 किग्रा) ने भी टीम में जगह बनाई है जिसकी अगुआई छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एम सी मेरीकॉम (51 किग्रा) करेंगी जिन्हें पिछले महीनों के प्रदर्शन के आधार पर बुधवार को बिना ट्रायल के चुना गया था.

मंजू रानी (48 किग्रा), जमुना, नीरज, मंजू बोम्बोरिया (64 किग्रा) और नन्दिनी (81 किग्रा) पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी. निखत जरीन ने बुधवार को मेरीकॉम का चयन बिना ट्रायल किए जाने की आलोचना की थी और कहा था कि उन्हें मंगलवार को ट्रायल मुकाबले में लड़ने से रोका गया था. वर्ल्ड चैंपियनशिप की ब्रॉन्ड मेडलिस्ट लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) को भी ट्रायल कराए बिना ही चुना गया, जो गुरुवार को समाप्त हुए. वर्ल्ड चैंपियनशिप तीन से 13 अक्टूबर तक खेली जाएगी.

पूजा रानी हुई उलटफेर का शिकार

आठ बार की एशियन मेडलिस्ट सरिता देवी ने पिछले साल की वर्ल्ड ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सिमरनजीत कौर को हराकर अपना स्थान पक्का किया. सिमरनजीत ने पिछले महीने प्रेसिडेंट्स कप में गोल्ड मेडल जीता था. पिछले हफ्ते उमाखानोव मेमोरियल अंतरराष्ट्रीय में गोल्ड मेडल जीतने वाली हरियाणा की मुक्केबाज नीरज ने विजयी लय जारी रखते हुए एशियन चैंपियनशिप की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट मनीषा मोउन को हराकर 57 किग्रा में जगह पक्की की.

75 किग्रा वर्ग में एशियन चैंपियनशिप की गोल्ड मेडल विजेता पूजा रानी को स्वीटी बूरा ने हराया जो एक साल पहले इसी टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल जीती थी. 48 किग्रा में स्ट्रैंद्जा कप की सिल्वर मंजू रानी ने प्रेसिडेंट कप की गोल्ड मेडलिस्ट विजेता मोनिका को हराकर टीम में स्थान हासिल किया.

64 किग्रा में भी उलटफेर देखने को मिला जिसमें असम की 2017 वर्ल्ड जूनियर चैंपियन अंकुशिता बोरो को मध्य प्रदेश की मंजू बोम्बोरिया ने पराजित किया. प्रेसिडेंट कप की गोल्ड मेडल विजेता जमुना बोरो को 54 किग्रा का टिकट कटाने के लिये शिक्षा से मिली कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. 81 किग्रा में चंडीगढ़ की नन्दिनी ने लालफाकमावी को जबकि कविता चहल ने 81 किग्रा से अधिक वर्ग में नेहा यादव को हराया.
Loading...

टीम इस प्रकार है :

मंजू रानी (48 किग्रा), एम सी मेरीकाम (51 किग्रा), जमुना बोरो (54 किग्रा), नीरज (57 किग्रा), सरिता देवी (60 किग्रा), मंजू बोम्बोरिया (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), स्वीटी बूरा (75 किग्रा), नन्दिनी (81 किग्रा), कविता चहल (81 किग्रा से अधिक).

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 8:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...