लाइव टीवी

मैरीकॉम और निकहत जरीन में होगा ओलिंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स का फाइनल

भाषा
Updated: December 27, 2019, 7:50 PM IST
मैरीकॉम और निकहत जरीन में होगा ओलिंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स का फाइनल
एमसी मैरीकॉम और निकहत जरीन.

ओलिंपिक क्वालीफायर (Olympic Qualifier) के लिए चयन नीति पर निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) के खिलाफ ट्रायल की मांग कर हंगामा खड़ा कर दिया था.

  • Share this:
नई दिल्ली: छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम (MC Mary Kom) अगले साल होने वाले ओलिंपिक क्वालीफायर (Olympic Qualifier) के लिए महिला मुक्केबाजी ट्रायल्स (Women Boxing Trials) के 51 किग्रा फाइनल में निकहत जरीन (Nikhat Zareen) के सामने होंगी. दोनों ने यहां शुक्रवार को अपने पहले दौर के मुकाबलों में सर्वसम्मत फैसले में जीत हासिल की. पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निकहत जरीन ने शुक्रवार को यहां ज्योति गुलिया को जबकि कई बार की एशियाई चैम्पियन मैरीकॉम ने रितु ग्रेवाल को मात दी. दो दिवसीय प्रतिस्पर्धा शनिवार को समाप्त होगी.

मैरीकॉम को सीधे चुनने पर जरीन को था ऐतराज
ओलिंपिक क्वालीफायर के लिए चयन नीति पर भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के ढुलमुल रवैये के बाद जरीन ने कुछ हफ्ते पहले छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम के खिलाफ ट्रायल की मांग कर हंगामा खड़ा कर दिया था. मैरीकॉम ने कहा था कि वह बीएफआई की नीति का पालन करेंगी जिसने अंत में ट्रायल्स कराने का फैसला किया.

boxing, India, Indian Boxing, Jamuna Boro, Lovlina Borgohain, quarter finals, quarters, World Boxing Championship, World Women's Boxing Championship, मैरीकॉम, वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप,
मैरीकॉम वर्ल्ड चैंपियनशिप में आठ पदक जीतने वाली पहली मुक्केबाज हैं. (फाइल फोटो)


बीएफआई अध्यक्ष अजय सिंह ने एक सम्मान समारोह में घोषणा कर हलचल मचा दी थी कि मैरीकॉम को उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगातार अच्छे प्रदर्शन के कारण बिना किसी ट्रायल के ओलिंपिक क्वालीफायर के लिए चुना जाएगा. इससे नाराज जरीन ने उचित मौका दिए जाने की मांग की थी.

MC Mary Kom,Nikhat Zareen, Tokyo Olympic Qualifiers, sports news, boxin एमसी मैरीकॉम, निखत जरीन, टोक्यो ओलिंपिक
निखत जरीन काफी समय से मैरीकॉम के साथ ट्रायल करवाने की मांग कर रही थी.


साक्षी और सिमरनजीत भी जीतींअन्य मुकाबलों में विश्व युवा स्वर्ण पदकधारी साक्षी ने 57 किग्रा में एशियाई रजत पदक विजेता मनीषा मौन को हराया जबकि पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन सिमरनजीत कौर ने 60 किग्रा में पवित्रा को शिकस्त दी. दोनों नतीजे सर्वसम्मत रहे. ओलिंपिक क्वालीफायर अगले साल फरवरी में चीन में आयोजित किए जाएंगे.

महिला मुक्केबाजी में सभी पांच वर्गों- 51 किग्रा, 57 किग्रा, 60 किग्रा, 69 किग्रा और 75 किग्रा- का फैसला ट्रायल से ही होगा क्योंकि कोई भी मुक्केबाज विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह नहीं बना सकी थी. पुरुषों का दो दिवसीय ट्रायल कर्नाटक के बेलारी में रविवार से शुरू होगा.

रेफरी को मारने पर लगा था बैन,अब भारतीय महिला टीम के ड्रेसिंग रूम में घुसा और..

एशियन चैंपियन थी ये भारतीय महिला,पैसों की कमी बता सरकार ने नहीं भेजा ओलिंपिक्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 27, 2019, 7:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर