होम /न्यूज /खेल /ISSF Shooting World Cup: मेहुली घोष और साहू तुषार माने ने भारत के लिए दूसरा पदक पक्का किया

ISSF Shooting World Cup: मेहुली घोष और साहू तुषार माने ने भारत के लिए दूसरा पदक पक्का किया

मेहुली घोष और साहू तुषार माने की जोड़ी 30 टीम के मिक्स्ड टीम क्वालिफायर में टॉप पर रही. (AFP)

मेहुली घोष और साहू तुषार माने की जोड़ी 30 टीम के मिक्स्ड टीम क्वालिफायर में टॉप पर रही. (AFP)

Shooting World Cup: मेहुली घोष और साहू तुषार माने की जोड़ी 30 टीम के मिक्स्ड टीम क्वालिफायर में टॉप पर रही. दोनों ने क् ...अधिक पढ़ें

चांगवान. स्टार शूटर मेहुली घोष और साहू तुषार माने की टीम ने 10 मीटर एयर राइफल में हंगरी के खिलाफ स्वर्ण पदक के मुकाबले में जगह बना ली. इससे दोनों ने आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप (ISSF Shooting World Cup) के चौथे दिन भारत के लिए दूसरा पदक पक्का किया. साहू और मेहुली की जोड़ी 30 टीम के मिक्स्ड टीम क्वालिफायर में शीर्ष पर रही. दोनों ने क्वालिफायर में शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 शॉट के बाद कुल 634.3 अंक जुटाए. हंगरी की इस्तवान पेनी और एस्टर मेजारोस की जोड़ी 630.3 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही.

स्वर्ण पदक के मुकाबले में भारत और हंगरी की टीम बुधवार को आमने-सामने होगी. इस बीच 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में शिव नरवाल और पलक की जोड़ी ने क्वालिफायर में तीसरा स्थान हासिल किया और कांस्य पदक के मुकाबले में जगह बनाई.

इसे भी देखें, टोक्यो ओलंपिक में क्वालिफाई करने से चूके, अब ‘अर्जुन’ की तरह निशाना लगाकर पहला गोल्ड जीता

शिव और पलक ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में 574 अंक जुटाए. अन्ना कोराकाकी और डियोनीसियोस कोराकाकिस की यूनान की जोड़ी ने 579 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया जबकि ओलंपिक चैंपियन जोराना अरुनोविच और दामिर मिकेच की सर्बिया की जोड़ी 584 अंक के साथ शीर्ष पर रही. शिव और पलक कांस्य पदक के मुकाबले में कजाखस्तान की जोड़ी के खिलाफ उतरेंगे.

भारत की दो अन्य जोड़ियां 8वें स्थान पर रहने के कारण आगे नहीं बढ़ सकीं. नवीन और रिद्धम सांगवान ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में 570 अंक जबकि अर्जुन बबूता और इलावेनिल वलारिवान ने 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में 627.8 अंक जुटाए. इससे पहले भारत ने पदक जीतने के लगभग 5 मौके गंवाए जब पुरुष और महिला 10 मीटर एयर पिस्टल के अलावा पुरुष ट्रैप में फाइनल में क्वालिफाई करने वाले निशानेबाज चूक गए.

पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत के 3 निशानेबाजों ने रैंकिंग दौर में शीर्ष-8 में जगह बनाई. इनमें नवीन पदक जीतने के सबसे करीब पहुंचे. उन्होंने 250.7 अंक के साथ चौथा स्थान हासिल किया. नरवाल 199.7 अंक के साथ पांचवें जबकि सागर डांगी 199.2 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में रैंकिंग दौर से क्वालीफाई करने वाली युविका तोमर 147.1 अंक के साथ सातवें स्थान पर रहीं. पुरुष ट्रैप स्पर्धा में युवा विवान कपूर ने रैंकिंग दौर में 125 में से 122 अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर रहते हुए क्वालिफाई किया लेकिन चौथे स्थान पर रहते हुए पदक जीतने से चूक गए. भारत ने टूर्नामेंट में अब तक एक स्वर्ण पदक जीता है और पदक तालिका में चौथे स्थान पर चल रहा है. अर्जुन (10 मीटर एयर राइफल) ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया.

Tags: Indian Shooter, ISSF, Issf world cup, Sports news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें