होम /न्यूज /खेल /दिग्गजों की जंग ने शुरू की NBA की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदिता

दिग्गजों की जंग ने शुरू की NBA की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदिता

माइकल जॉर्डन एनबीए के बड़े स्टार हैं

माइकल जॉर्डन एनबीए के बड़े स्टार हैं

नेशनल बास्केट बॉल लीग (National Basketball League) में शिकागो बुल्स (Chicago Bulls) और न्यू यॉर्क निक्स के बीच कड़ी प्र ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बड़ी बास्केटबॉल लीग , एनबीए (National Basketball League). उससे भी बड़ी एनबीए (NBA) की प्रतिद्वंदिता जिसके 'बुल्स-निक्स राइवलरी' (Bulls-Nicks Rivalry) कहा जाता है. यह प्रतिद्वंदिता एनबीए (NBA) की सबसे बड़ी दो टीमें शिकागो बुल्स (Chicago Bulls) और न्यू यॉर्क निक्स (New York Nicks) के बीच है जो साल 1966 से कायम है. साल 1966 में न्यू यॉर्क निक्स पहली बार इस लीग का हिस्सा बनी थी. हालांकि दोनों के बीच असल प्रतिद्वंदिता शुरू हुई 1980 के अंत और 90 के दशक की शुरुआत में जब दोनों टीमें प्लेऑफ की बड़ी दावेदार बन गई थी.

    दो शहरों के बीच शुरू हुई प्रतिद्वंदिता
    ऐसा माना जाता है कि यह प्रतिद्वंदिता कहीं न कहीं इन दो शहरों के बीच प्रतिद्वंदिता से ही शुरू हुई थी. एक शहर जिसे बिग एपल (Big Apple) कहा जाता था और दूसरा जिसे विंडी सिटी (Windy City) कहा जाता था. दोनों टीमों के बीच प्लेऑफ में काफी ज्यादा कड़ा मुकाबला होता था. 1966 से लेकर 1980 के बीच में दोनों के अलग-अलग जोन में खेलते थे जिसे बहुत कम ही मौकों पर एक-दूसरे का सामना करते थे. दोनों इस दौरान प्लेऑफ में टकराए लेकिन कभी फाइनल में आमना-सामना वहीं हुआ. वहीं 1990 के दशक में इसे दुनिया की सबसे कड़ी प्रतिद्वंदिता माना जाता था.

    मैच के दौरान अकसर खिलाड़ी एक-दूसरे के भिड़ जाते थे. वहीं माइकल जॉर्डन और स्टार्क्स जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी ने इसे और दिलचस्प बना दिया था. दोनों के बीच खेले जाने वाले अकसर करीबी होते थे इसलिए भले ही बुल्स ने ज्यादा मुकाबले जीते हों लेकिन निक्स को कभी भी उन्होंने हल्के में नहीं लिया.

    साल 1980 में बुल्स (Chicago Bulls) को इस्टर्न कॉनफ्रेंस में शिफ्ट किया गया वहीं जोन जहां न्यूयॉर्क निक्स (New York Nicks) पहले से ही थी जिसके बाद यह अंतर-कॉन्फ्रेंस मुकाबला बन गया. दोनों के बीच पहली बार प्लेऑफ मुकाबला 1981 में हुआस जिसमें बुल्स की जीत हुई थी. इसके बाद साल 1984 में एनबीए के स्टार कहे जाने वाले माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) बुल्स में शामिल हुए जिसने असल मायनों में इस प्रतिद्वंदिता की शुरुआत की. जॉर्डन की बदौलत बुल्स ने छह बार एनबीए का खिताब जीता. 1992 में जॉर्डन और पाइपन से सजी बुल्स का सामना निक्स के नए कोच पैट रिलै की टीम से इस्टर्न कॉन्फ्रेंस सेमीफाइनल में हुआ. बुल्स (Chicago Bulls) को यह मैच जीतने में काफी मेहनत करनी जिसके अगले साल उन्हें निक्स से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि इनके जाने के बाद दोनों ही टीमों ने अपना वर्चस्व खो दिया, न ही फिर दोनों का आमना सामना हुआ.

    क्या कहते हैं रिकॉर्ड
    अब तक दोनों टीमों के बीच 250 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से बुल्स ने 140 तो निक्स ने 110 मैच जीते हैं. इन मैचों में बुल्स ने अपने कोर्ट पर 89 निक्स के कोर्ट पर 49 और तटस्थ कोर्ट पर दो मुकाबले जीते हैं. वहीं बुल्स ने अपने कोर्ट पर 70 बुल्स के कोर्ट पर 35 और तटस्थ कोर्ट पर पांच मैच जीते हैं. प्लेऑफ में दोनों के 36 मैच हुए हैं जिसमें 24 बुल्स ने तो 12 निक्स ने जीते हैं. शिकागो बुल्स ने अपने घर पर 18 तो निक्स के घर पर 1 मैच जीता है, वहीं निक्स ने अपने घर पर 11 तो बुल्स के घर पर छह मैच जीते हैं.

    कबड्डी की सुपरपावर हैं भारत और पाकिस्तानी की टीमें, बरसों तक रही है बादशाहत

    Tags: Basketball, Sports news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें