• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ओलिंपिक क्वालिफिकेशन में आठवें स्थान पर मीराबाई चानू, जेरेमी अब भी काफी पीछे

ओलिंपिक क्वालिफिकेशन में आठवें स्थान पर मीराबाई चानू, जेरेमी अब भी काफी पीछे

भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू कॉमनवेल्‍थ गेम्स में पदक जीत चुकी हैं. (फाइल फोटो)

भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू कॉमनवेल्‍थ गेम्स में पदक जीत चुकी हैं. (फाइल फोटो)

पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में युवा ओलिंपिक स्वर्ण (Youth Olympic) पदक विजेता जेरेमी लालरिनुगा (Jeremy Lalrinnunga) 32वें स्थान पर बने हुए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए स्थान पक्का करने की कोशिश में जुटी पूर्व विश्व चैंपियन मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन (वेटलिफ्टिंग) महासंघ (IWF) द्वारा जारी ओलिंपिक क्वालिफायर रैंकिंग सूची में आठवां स्थान बरकरार रखा. ओलिंपिक क्वालिफिकेशन के लिए दौड़ में 25 साल की वेटलिफ्टिर ने अब तक 2966.6406 रैंकिंग अंक जुटा लिये हैं.

    टोक्यो(Tokyo) के लिये क्वालिफाई करने के लिये 49 किग्रा वर्ग में भाग लेने वाली वेटलिफ्टिंग को छह महीनों (नवंबर 2018 से अप्रैल 2020 तक) के तीन पीरियड में प्रत्येक में एक टूर्नामेंट में भाग लेना होगा, जिसमें कम से एक स्वर्ण और एक रजत स्तर की प्रतियोगिता शामिल हो.

    मीराबाई चानू को हुआ वर्ल्ड चैंपियनशिप ना खेलने का नुकसान
    राष्ट्रीय कोच विजय शर्मा ने पीटीआई से कहा, ‘रैंकिंग अंक एक भारोत्तोलक के टूर्नामेंट की संख्या के आधार पर मिलते हैं और मीराबाई कुछ स्पर्धाओं से हट चुकी हैं जिसमें वह पीठ की चोट के कारण 2018 में विश्व चैम्पियनशिप में नहीं खेल पाई थीं.’

    Qatar International Cup, Mirabai Chanu, Jeremy Lalrinnunga, Weightlifting, sports news, स्पोर्ट्स न्यूज, कतर इंटरनेशनल कप, वेटलिफ्टिंग, मीराबाई चानू, भारोत्तोलन,
    मीराबाई चानू ने इसी साल थाईलैंड में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था. (फाइल फोटो)


    उन्होंने कहा, ‘लेकिन अभी आठवें स्थान पर रहना कोई समस्या नहीं है क्योंकि अंतिम रैंकिंग अप्रैल में बनायी जायेगी और सर्वश्रेष्ठ नतीजे शामिल किये जायेंगे.' मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने छठे कतर इंटरनेशनल कप (Qatar International Cup) में महिला के 49 किग्रा. भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का खाता खोला था. 25 वर्षीय चानू ने ओलिंपिक क्वालीफाइंग सिल्वर लेवल इवेंट में कुल 194 किग्रा. वजन उठाकर ये उपलब्धि हासिल की थी.

    पुरुष रैकिंग में काफी पीछे हैं जेरेमी लालरिनुंगा
    ताजा क्वालिफाइंग रैंकिंग में चीन की तीन वेटलिफ्टिंग शीर्ष पांच में शामिल हैं जिसमें मौजूदा विश्व चैंपियन और विश्व रिकॉर्डधारी होऊ जिहुई शीर्ष पर है. लेकिन ओलिंपिक में एक देश एक वजन वर्ग में केवल एक एथलीट ही भेज सकता है. पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में युवा ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लालरिनुगा 2,310.9653 अंक से 32वें स्थान पर बने हुए हैं.
    बांग्लादेशी क्रिकेटरों की अंग्रेजी से परेशान हुए हर्शल गिब्स, कहा-सुनते सब हैं, पर...

    सौरव गांगुली ने किया द्रविड़ की NCA में बड़े बदलाव का फैसला, बुमराह-भुवी की चोट से थे नाराज

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज