लाइव टीवी
Elec-widget

मदर्स ऑफ कमबैक: ऐसी जीत जिन्होंने साबित किया मां बनना कमजोरी नहीं रहमत है!

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 7:39 AM IST
मदर्स ऑफ कमबैक: ऐसी जीत जिन्होंने साबित किया मां बनना कमजोरी नहीं रहमत है!
कई स्टार महिला एथलीट हैं जिन्होंने मां के बाद वापसी की है

मैरीकॉम (MC Marykom) से लेकर डाना टोरेस (Dana Torres) तक ऐसी कई महिला एथलीट हैं जिन्होंने मां बनने के बावजूद करियर जारी रखा

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 7:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सानिया मिर्जा (Sania Mirza) भारतीय टेनिस की बड़ी स्टार हैं. दो साल तक टेनिस कोर्ट से दूर रहने के बाद आखिरकार सानिया मिर्जा  (Sania Mirza) वापसी को तैयार हैं. उनकी यह वापसी पहले जैसे नहीं होगी यह तो तय है क्योंकि सानिया का मानना है कि मां बनने के बाद वह और बेहतर खेलने को प्रेरित हो चुकी हैं. सानिया (Sania Mirza) मानती हैं कि अपने करियर में हर वह मुकाम हासिल कर चुकी हैं जो चाहती थी. अपने बेटे इजान (Izaan Mirza Malik) को जीवन की सबसे बड़ी रहमत मानने वाली सानिया (Sania Mirza) ने कहा कि उनकी वापसी की सबसे बड़ी वजह उनका बेटा ही है.

जब भी कोई महिला मां बनने के बाद वापसी करने का फैसला करती है उनके सामने एक ही सवाल होता है कि क्या सबकुछ बदल जाएगा... खेल जगत में ऐसे कई उदाहरण हैं जो यह साबित करने के लिए काफी हैं कि जिस वजह से महिला एथलीट अपने करियर से ब्रेक लेती हैं वापसी में वही संतान उनकी सबसे बड़ी ताकत होते हैं. मां बनना किसी को कमजोर नहीं बनाता बल्कि उनकी ताकत को दुगुना कर देता है जो उन्हें भरोसा दिलाती हैं कि वह सबकुछ हासिल कर सकती हैं.

तीन बच्चों की मां मैरीकॉम आज भी हैं मैग्निफिंसेंट मैरी
मैरीकॉम (MC Marykom) के जीवन पर बनी फिल्म में एक दृश्य है जहां छह बार की वर्ल्ड चैंपियन अपने कोच के सामने वापसी के तमाम सवालों को लेकर खड़ी होती हैं. तभी उनके कोच उनके कंधे पर दोनों बच्चों को बांधकर कहते हैं कि तुम कमजोर नहीं हुई हो बल्कि आज से तुम्हारी ताकत दुगुनी है. मैरीकॉम (MC Marykom)  ने साल 2007 में जुड़वा बच्चों को जन्म दिया और इसके बाद अगले साल 2008 में एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियन बनकर दुनिया को बताया कि उनके गोल्डन पंच का दम कम नहीं हुआ है.

ms marykom, boxing, sports news
अपने तीनों बेटों के साथ छह बार की वर्ल्ड चैंपियन मैरीकॉम


वहीं 2014 में उनके तीसरे बेटे के जन्म पर फिर सवाल किए गए कि क्या वह अब फिर उसी अंदाज में वापसी कर पाएंगी. मैरीकॉम ने एशियन गेम्स (Asian Games) में ब्रॉन्ज हासिल करके सवाल करने वालों को खमोश कर दिया. छह बार वर्ल्ड चैंपियन, ओलिंपिक मेडलिस्ट, एशियन चैंपियन और अब राज्यसभा सांसद बन चुकी मैरीकॉम (MC Marykom) जवाब है उनके लिए जो मातृत्व  को औरतों की उपलब्धियों का अंत मानते हैं.

सेरेना विलियम्स आज हैं स्टार मॉम
Loading...

पिछले साल सेरेना विलियम्स (Serena Williams) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वह अपनी बेटी ओलिंपिया (Olympia) को गोद में लेकर स्ट्रेचिंग करती दिखीं थी. इस तस्वीर को देखकर साफ जाहिर हो रहा था कि सुपर मॉम सेरेना (Serena Williams) के लिए उनका करियर भी उतना ही अहम है जितनी उनकी बेटी. सेरेना (Serena Williams) ने मां बनने के बाद वापसी करते हुए पहले ही ग्रैंड स्लैम मैच में जीत हासिल की और साबित किया वह बदली नहीं है बल्कि उस सोच को बदलने आईं है जो उन्हें कमजोर समझने की गलती कर रहे थे.



 

सेरेना (Serena Williams) ने कहा कि वह इसे अपनी वापसी नहीं मानती क्योंकि वह कहीं गई ही नहीं थी. उनके दिल और दिमाग से टेनिस कभी नहीं गया. सेरेना (Serena Williams) 2018 में  विंबलडन और यूएस ओपन (US Open) के फाइनल में पहुंचीं. साल 2019 में भी सेरेना(Serena Williams)  का प्रदर्शन शानदार रहा. वह ग्रैंड स्लैम का खिताब तो नहीं जीत पाई लेकिन यूएस ओपन (US Open)  और विंबलडन (Wimbledon) के फाइनल में उनकी आक्रामकता, जोश और फील्ड पर जीत का जुनून यह बताने के लिए काफी है कि क्यों वह सुपर मॉम सेरेना हैं.

ओलिंपिक मॉम्स की एंबेसडर - डाना टोरेस
12 ओलिंपिक मेडल जीतने वाली डाना टोरेस (Dana Torres) स्विंमिंग की दुनिया में कोई नया नाम नहीं है. अपने समय पर तीन इवेंट की वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर डाना टोरेस  (Dana Torres)  ने बीजिंग ओलिंपिक  (Beijing Olympic) में इतिहास रच दिया था. 41 साल की उम्र में उन्होंने 2008 बीजिंग ओलिंपिक  (Beijing Olympic) में वापसी की तो हर किसी के मन में सवाल था कि क्या उनका जलवा कायम रहेगा और डाना (Dana Torres) ने बीजिंग में तीन सिल्वर मेडल हासिल करके साबित किया कि आज भी वहीं डाना हैं बस गोल्डन गर्ल से गोल्डन मॉम बन गई हैं. उस समय उनकी बेटी टेसा ग्रेस केवल 16 महीने की थीं. डाना  (Dana Torres) अमेरिका की ओर से पांच ओलिंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाली पहली स्विमर थीं.

dana torres, swimming, sports news
अमेरिका की स्टार स्विमर डाना टोरेस बेटी के साथ


किम क्लाइटर्स ने 2019 में किया तीसरी बार वापसी का ऐलान

किम (Kim Clijsters) टेनिस की उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल है जो एक साथ सिंगल्स और डबल्स रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर वन बनी थीं. क्लाइस्टर्स(Kim Clijsters)  ने साल 2007 में रिटायरमेंट लिया था जब वह पहले बच्चे को जन्म देने वाली थी. इसके बाद उन्होंने दो साल बाद 2009 में वापसी की थी और यूएस ओपन (US Open) अपने नाम किया. वह 1980 के बाद मां बनने के बाद सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली खिलाड़ी थी.



 




View this post on Instagram




 

Hi guys, I’m excited to finally be able to share this news with you... #wta #2020


A post shared by Kim Clijsters (@clijsterskim) on






उनका यह सफर यहां नहीं रुका और उन्होंने 2010 में भी यूएस ओपन (US Open) का खिताब अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट में उन्होंने चौथे राउंड में वीनस विलियम्स (Veenus Williams) को और सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स (Serena Willams) को मात दी थी. उन्होंने 2011 में ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) अपने नाम किया. आज किम तीन बच्चों की मां है लेकिन वह फिर से इस खेल में वापसी करना चाहती हैं किसी को कुछ साबित करने के लिए नहीं सिर्फ खुद के लिए.

हम में से बहुत से लोग यह मानते हैं कि औरतें असल मायने में तब सेटल होती हैं जब शादी करके मां बन जाए. आमतौर पर इस सेटेलमेंट के बाद की वापसी पर सवाल उठते ही हैं.  सानिया मिर्जा ने साल 2016 में अपनी ऑटोबायोग्राफी लॉन्च की थी. इस दौरान एक इंटरव्यू में उनसे सवाल किया गया था कि वह कब सेटल होंगी , कब मां बनेगी. सानिया ने सवाल करने वाले से पूछा था कि मैं वर्ल्ड नंबर वन बनने के बाद ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद भी सेटेल नहीं हूं. सवाल करने वाले ने उनसे माफी मांगी थी. सानिया आज मां बनने के बाद एक बार फिर टेनिस कोर्ट पर लौट रही हैं और उनका इरादा सेटेल होने का नहीं बल्कि खुद को साबित करने का हैं.

Davis Cup: भारत ने पाकिस्तान पर बनाई 2-0 की बढ़त, नागल और रामकुमार ने जीते मैच

बजरंग पूनिया को दिया गया खेल रत्न अवॉर्ड, बोले- ओलिंपिक में दिखेगा नया अंदाज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 7:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...