• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • OTHERS NAOMI OSAKA MEDIA BOYCOTT EXPULSION ROLAND GARROS GRAND SLAM BOARD MENTAL HEALTH

French Open: नाओमी ओसाका ने नहीं माना नियम, लगा 11 लाख का जुर्माना, बाहर होने का खतरा भी

नाओमी ओसाका ने चार ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. (Naomi osaka Instagram)

French Open: जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका (Naomi osaka) ने पहले राउंड का मुकाबला जीतने के बाद मीडिया से बात नहीं की. इसके बाद आयोजकों की ओर से उन पर 11 लाख का जुर्माना लगाया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फ्रेंच ओपन (French Open) के पहले ही दिन बड़ा विवाद देखने को मिला. जापान की महिला टेनिस खिलाड़ी और नंबर-2 नाओमी ओसाका (Naomi osaka) ने पहले राउंड का मुकाबला जीतने के बाद मीडिया से बात नहीं की. इसके बाद आयोजकों की ओर से उन पर 11 लाख का जुर्माना लगाया गया है. उन्हें चेतावनी भी मिली है. अगर वे दोबारा ऐसा करती हैं तो उन्हें टूर्नामेंट से बाहर भी किया जा सकता है. नियम के अनुसार मैच के बाद हर खिलाड़ी को प्रेस कॉन्फ्रेंस करनी होती है.

    जापान में जन्मी और अब अमेरिका में रह रही 23 वर्षीय ओसाका ने अब तक चार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट जीते हैं, जिनमें पिछले साल का यूएस ओपन और इस साल का ऑस्ट्रेलियाई ओपन भी शामिल है. ओसाका ने पिछले दिनों कहा था कि मुझे अक्सर महसूस होता है कि लोग खिलाड़ियों के मानसिक स्वा​स्थ्य की परवाह नहीं करते हैं और जब भी मैं संवाददाता सम्मेलन देखती हूं या उसमें भाग लेती हूं तो मुझे यह सच लगता है. इस कारण मैं फ्रेंच ओपन के दौरान  मीडिया से बात नहीं करूंगी. ओसाका ने पहले राउंड के मुकाबले में रोमानिया की पैट्रिका मारिया को सीधे सेटों में 6-4, 7-6 से हराया.

    सेरेना विलियम्स खेलेंगी पहला नाइट सेशन मैच
    31 मई से लेकर 9 जून तक हर रोज एक मैच 9 बजे रात से फिलिप चैटरियर कोर्ट में खेल जाएगा. 2020 के बाद से इस कोर्ट में छत भी लगाया गया है. यह फ्रेंच ओपन के इतिहास में पहली बार हो रहा है. टूर्नामेंट के दौरान 3 मैच दिन में सेंटर कोर्ट पर होंगी और एक मैच रात में होगा. रात में होने वाला मैच टॉप सीड खिलाड़ियों के बीच कराया जाएगा. पहला नाइट मैच अमेरिका की सेरेना विलियम्स को खेलना है.

    कोरोना के कारण प्राइज मनी में कटौती

    इस क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम में। 640 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इसमें 128-128 खिलाड़ी महिला व पुरुष सिंगल्स में जबकि 64-64 टीमें तीनों डबल्स यानी पुरुष डबल्स, महिला डबल्स और मिश्रित डबल्स में. कोरोना के कारण प्राइज मनी में 10 फीसदी की कटौती की गई है. करीब 300 करोड़ रुपए प्राइज मनी है इवेंट की. सिंगल्स चैंपियन को 14 करोड़ जबकि रनरअप को 6.6 करोड़ रुपए मिलेंगे.

    नजरें नडाल पर, फेडरर से आगे निकल सकते हैं

    इस बार सबकी नजरें 13 बार फ्रेंच ओपन जीत चुके राफेल नडाल पर होंगी. नडाल ने पिछले साल फ्रेंच ओपन जीतकर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम रिकॉर्ड की बराबरी की थी. अब उनके पास ओपन एरा का सबसे कामयाब खिलाड़ी बनने का मौका है. दूसरी ओर रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच भी कम नहीं हैं. तीनों खिलाड़ी एक भी ड्राॅ में हैं. यानी तीनों से कोई एक खिलाड़ी की फाइनल में पहुंच सकेगा.