लाइव टीवी

Coronavirus के कारण एक और मौका मिलने की संभावना पर बोले नरसिंह यादव, मेरे साथ गलत नहीं होगा

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 7:07 AM IST
Coronavirus के कारण एक और मौका मिलने की संभावना पर बोले नरसिंह यादव, मेरे साथ गलत नहीं होगा
डोप टेस्‍ट में फंसने के कारण नरसिंह यादव पर 2016 में चार साल के लिए बैन लगाया गया था (फाइल फोटो)

नरसिंह यादव (Narsingh Pancham Yadav) पर 2016 रियो ओलिंपिक में उनका मुकाबला शुरू होने से कुछ घंटे पहले चार साल के लिए बैन लगा दिया गया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 7:07 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. टोक्‍यो ओलिंपिक 2021 स्थगित होने से नरसिंह पंचम यादव (Narsingh Pancham Yadav) के करियर को संजीवनी मिल गई और  डोप के कारण बैन झेल रहे  इस पहलवान ने कहा कि वह इस मौके का पूरा फायदा उठाएंगे. जबकि भारतीय कुश्ती महासंघ ने कह दिया है कि वह अगर टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालीफाई करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें रोका नहीं जाएगा.चार साल का प्रतिबंध जुलाई में खत्म करने वाले नरसिंह पंचम यादव (Narsingh Pancham Yadav)  जुलाई अगस्त में ओलिंपिक नहीं खेल सकते थे, लेकिन अब कोविड 19 के चलते ओलिंपिक एक साल के लिए टल चुके हैं. ऐसे में वह 74 किलो वर्ग में दावा कर सकते हैं, जिसमें भारत ने कोटा हासिल नहीं किया है.

नरसिंह  (Narsingh Pancham Yadav)   ने मुंबई से प्रेस ट्रस्ट से कहा कि मेरा हमेशा से यह विश्वास था कि मैंने कुछ अलग नहीं किया है तो मेरे साथ कुछ गलत नहीं होगा. जीत सच की होती है. अब ईश्वर की कृपा से मुझे एक मौका और मिल सकता है.

वापसी पर पूरा फोकस
नरसिंह ने कहा कि मुझे लगता था कि मैं ओलिंपिक खेल सकता हूं. पता नहीं क्यों पर हमेशा लगता था. मैं अपनी वापसी पर पूरा फोकस कर रहा हूं, ताकि टोक्यो में पदक जीत सकूं. रियो ओलिंपिक (Rio Olympic) से पहले उनके डोप टेस्ट में नाकाम रहने के बाद राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (नाडा) ने स्वीकार कर लिया था कि उनके पेय पदार्थ में मिलावट की गई थी.



उन्‍होंने ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई भी किया, लेकिन चोट के कारण ओलिंपिक क्वालीफिकेशन से चूके दो बार के पदक विजेता सुशील कुमार (Sushil Kumar) ने ट्रायल की मांग की और नरसिंह  (Narsingh Pancham Yadav)  को अदालत में घसीटा. नरसिंह डोप टेस्ट (Dope Test) में नाटकीय रूप से नाकाम रहे और उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया गया.

खेलने से नहीं रोकेगा महासंघ
नरसिंह को अगस्त 2016 में खेल पंचाट ने डोप टेस्ट में नाकाम रहने पर चार साल के प्रतिबंध की सजा सुनाई थी. रियो ओलिंपिक  (Rio Olympic)  में उनका मुकाबला शुरू होने से चंद घंटे पहले विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी की अपील पर यह सुनवाई हुई थी. महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि हम उन्‍हें रोकेंगे नहीं, अगर वह हमारे पास आकर भाग लेने की इच्छा जताते हैं.

इंटरनेशनल ओलिंपिक समिति की लापरवाही! एक साथ खतरे में पड़े 350 मुक्‍केबाज

4 साल पहले लगा था बैन, अब Coronavirus के कारण भारतीय खिलाड़ी को हुआ बड़ा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 7:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर