लाइव टीवी

टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल कर चुके खिलाड़ियों के लिए बड़ी खबर, IOC ने किया नए नियमों का ऐलान

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 8:05 AM IST
टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल कर चुके खिलाड़ियों के लिए बड़ी खबर, IOC ने किया नए नियमों का ऐलान
भारत में लगे लॉकडाउन के कारण सभी खिलाड़ी इन दिनों अपना अभ्यास और मैच छोड़कर घर पर रहने को मजबूर हैं. ओलिंपिक खेलों को भी अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है जिससे उन्हें तैयारियों में आराम भी मिल गया है.

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) को इस साल आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण अब यह अगले साल आयोजित होंगे

  • Share this:
नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी (IOC) ने गुरुवार को टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालिफाई कर चुके एथलीट पर बयान दिया. पहले कहा जा रहा था कि क्वालिफाई कर चुके एथलीट को दोबारा कोटा हासिल करने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि अब इसमें बदलाव देखने को मिलेगा जिसके बारे में आईओसी (IOC) ने बताया. आपको बता दें कि पहले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) इस साल 22 जुलाई से नौ अगस्त से खेले जाने थे लेकिन अब इस अगले साल आयोजित किया जाएगा.

हर देश की राष्ट्रीय कमेटी के पास होगा चयन का हक
अपने नए फैसले में आईओसी ने बताया कि टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल करने वाले खिलाड़ियों का अपनी राष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी द्वारा फिर से चुना जाना जरूरी है. आईओसी के डायरेक्टर किट मैकोनेल ने कहा, 'सभी देशों द्वारा हासिल किए जा चुके कोटा उनके पास ही रहेगें. हालांकि कोटा में किस खिलाड़ी को भेजा जाएगा इसका चुनाव एनओसी (राष्ट्रीय ओलिंपिक कमेटी) फिर से करेंगी. सभी खेलों में खिलाड़ियों के चुनाव का हक एनओसी के पास ही रहेगा.' आईओसी इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित कर रही है कि टोक्यो ओलिंपिक विलेज खिलाड़ियों के लिए मौजूद रहे जिसे इस साल खेलों के बाद बेचने की योजना थी.

आईओसी के अध्यक्ष ने भारतीय प्रधानमंत्री को कहा धन्यवाद



अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का टोक्यो 2020 ओलंपिक के समर्थन के लिये आभार व्यक्त किया. कोरोना वायरस महामारी के कारण इन खेलों का आयोजन अब 2021 में होगा. मोदी को एक अप्रैल को भेजे गये पत्र में बाक ने कहा कि हाल में जी20 नेताओं के सम्मेलन के दौरान टोक्यो ओलिंपिक का समर्थन करने के लिये वह भारतीय प्रधानमंत्री के आभारी हैं. कोविड-19 महामारी के कारण यह सम्मेलन वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये हुआ था.



बाक ने अपने पत्र में लिखा, ‘कोविड-19 वायरस को रोकने में योगदान देने के लिये अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति की सराहना करते हुए जी20 नेताओं के सम्मेलन में व्यक्त टोक्यो ओलिंपिक खेल 2020 को दिये गये आपके समर्थन के लिये मेरा तहेदिल से आभार स्वीकार करें.’

पीटरसन और कोहली के लाइव में चहल ने किए ऐसे कमेंट, लोगों ने कहा- ये नहीं सुधरेंगे

मर्टल से मिताली तक, ये हैं वो क्रिकेटर्स, जिन्‍होंने महिला क्रिकेट को मुकाम तक पहुंचाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 8:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading