खेल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने खिलाड़ियों को किया सलाम, देशवासियों को दिया फिटनेस का मंत्र

खेल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने खिलाड़ियों को किया सलाम, देशवासियों को दिया फिटनेस का मंत्र
प्रधानमंत्री मोदी की फाइल की फोटो

हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यान चंद (Major Dhyan Chand) का जन्मदिन 29 अगस्त को होता है. भारत में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 11:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में हर साल 29 अगस्त को खेल दिवस  (National Sports Day)के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन भारत को हॉकी (Hockey) में कई गोल्ड मेडल दिलाने वाले मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन होता है. इसी दिन देश भर में खेल दिवस मनाया जाता है वहीं हर साल नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड भी दिए जाते हैं. इस खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी और देश में खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए लगातार प्रयास करने की बात भी कही.

मोदी ने कहा खेल को बनाए दिनचर्या का हिस्सा
पीएम मोदी ने अपने ट्विटर पर लिखा, 'भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और भारत में खेल प्रतिभाओं को समर्थन देने के लिए कई प्रयास कर रही है. मैं सभी से खेल और फिटनेस को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की अपील करता हूं. ऐसा करने के कई फायदे हैं. हर कोई खुश और स्वस्थ हो सकता है!' पीएम मोदी ने आगे सभी खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी.


खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं


उन्होंने कहा, 'आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर हम मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि देते हैं, जिनकी हॉकी स्टिक का जादू को देश कभी भूल नहीं सकते. आज हमारे प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए परिवारों, कोचों और सहयोगी कर्मचारियों द्वारा दिए गए शानदार समर्थन की सराहना करने का भी दिन है. राष्ट्रीय खेल दिवस उन सभी खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है, जिन्होंने विभिन्न खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और हमारे राष्ट्र को गर्व करने का अवसर दिया है.'

ऑनलाइन आय़ोजित होंगे खेल अवॉर्ड
कोरोना की वजह से पहली बार खेल अवॉर्ड का आयोजन राष्ट्रपति भवन में न होकर ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा. इस साल अलग-अलग कैटेगरी में कुल 74 लोगों को ये पुरस्कार दिए जाने थे. जिसमें से 64 कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. जो लोग व्यक्तिगत तौर पर पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पा रहे हैं वो या तो कोराना संक्रमित हैं या आइसोलेशन में हैं. कुछ खिलाड़ी देश के बाहर होने की वजह से भी राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह का हिस्सा नहीं होंगे. ष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे. पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी अपने अपने शहर के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सेंटर से जुड़ेंगे. इसके अलावा खेल मंत्री किरण रिजिजू भी कार्यक्रम का हिस्सा होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज