नीरज चोपड़ा एक साल बाद इंटरनेशनल इवेंट में उतरेंगे, फ्रांस और स्वीडन में करेंगे अभ्यास

नीरज चोपड़ा से ओलंपिक में मेडल की उम्मीद की जा रही है. (Neeraj Chopra/Instagram)

नीरज चोपड़ा से ओलंपिक में मेडल की उम्मीद की जा रही है. (Neeraj Chopra/Instagram)

जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को एक साल बाद इंटरनेशनल इवेंट में उतरने का मौका मिल रहा है. वे मार्च 2021 के बाद से इवेंट में नहीं उतरे हैं. वे ओलंपिक (Tokyo Olympic) की तैयारी के लिए फ्रांस और स्वीडन जाएंगे.

  • Share this:

नई दिल्ली. स्टार जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा एक साल से अधिक समय के बाद इंटरनेशनल टूर्नामेंट में वापसी करेंगे. ट्रेनिंग और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए वे सोमवार को यूरोप जाएंगे. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके नीरज अभ्यास के लिए पहले फ्रांस और फिर स्वीडन जाएंगे. कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों के चैंपियन नीरज ने पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका में टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई करने के बाद किसी भी इंटरनेशनल इवेंट में हिस्सा नहीं लिया है.

मार्च 2021 में इंडियन जीपी थ्री के दौरान पटियाला में 88.07 मीटर के भाला फेंक के साथ अपने राष्ट्रीय रिकाॅर्ड में सुधार करने वाले 23 साल के इस खिलाड़ी ने कहा, ‘फ्रांस जाने के लिए वीजा मिल गया. मुझे बहुत खुशी है कि टोक्यो 2020 से पहले इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मौका मिल रहा है.’ नीरज के साथ उनके यूरोपीय अभ्यास-सह-प्रतियोगिता दौरे के दौरान बायोमैकेनिक्स विशेषज्ञ डॉ क्लॉस बार्टोनीट्ज और फिजियोथेरेपिस्ट इसान मारवाह भी होंगे.

देश लौटने पर फैसला नहीं हुआ

भारतीय एथलेटिक्स संघ के एक सूत्र ने कहा, ‘नीरज फ्रांस में 10 दिनों के लिए क्वारेंटाइन में रहेंगे. यह हालांकि कड़ा नहीं होगा. वह दिन में तीन-चार घंटे अकेले अभ्यास कर सकेंगे. फ्रांस में क्वारंटाइन खत्म होने के बाद वह स्वीडन जाएंगे. वह वहीं से टोक्यो जाएंगे या भारत आकर इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है.’ नीरज इस दौरान स्वीडन और यूरोप में कुछ शीर्ष स्पर्धाओं में भाग लेंगे.
अभी पटियाला में कर रहे थे ट्रेनिंग

इससे पहले नीरज एनआईएस पटियाला में ट्रेनिंग कर रहे थे. नीरज का मानना है कि टोक्यो ओलंपिक में राह आसान नहीं है, लेकिन लक्ष्य पाने के लिए 100 फीसद प्रयासरत हूं. पहले अभ्यास के दौरान भाला 84 मीटर तक जाता था, अब बढ़कर 87 मीटर हो गया है. नीरज ने कहाकि उम्मीद थी कि 2021 में अफ्रीका में बड़े खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करूंगा और ओलंपिक से पहले की तैयारी के बारे में पता चल जाएगा. लेकिन कोरोना के कारण डायमंड लीग व अन्य इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शिरकत नहीं कर पाया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज