Home /News /sports /

'आर्मी मैन' नीरज चोपड़ा को मिलेगा खेल रत्न? टोक्यो ओलंपिक में भी मेडल की उम्मीदें

'आर्मी मैन' नीरज चोपड़ा को मिलेगा खेल रत्न? टोक्यो ओलंपिक में भी मेडल की उम्मीदें

भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा से टोक्यो ओलंपिक में काफी उम्मीदें हैं. उन्होंने पिछले महीने फिनलैंड में हुई प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. (Instagram)

भाला फेंक के एथलीट नीरज चोपड़ा से टोक्यो ओलंपिक में काफी उम्मीदें हैं. उन्होंने पिछले महीने फिनलैंड में हुई प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. (Instagram)

खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान खेल रत्न (Khel Ratna) के लिए नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के नाम की सिफारिश AFI ने की है. -साल 2018 से चौथी बार है कि चोपड़ा का नाम इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए भेजा गया है. चोपड़ा को साल 2018 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया था, जब उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में चुनौती पेश करने को तैयार आर्मी मैन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का नाम खेल रत्न के लिए भेजा गया है. नीरज से टोक्यो में भारतीय फैंस को पदक की उम्मीदें हैं. नीरज के पास 120 साल का सूखा खत्म करने का भी मौका होगा. वह भारतीय सेना में नायब सूबेदार की रैंक पर हैं और जैवलिन थ्रो में चुनौती पेश करेंगे. टोक्यो में इस साल 23 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक गेम्स के लिए नीरज ने क्वालिफाई कर लिया है.

    एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने देश में खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान के लिए उनका नाम भेजा है. उनसे पहले ओडिशा सरकार ने स्टार धाविका दुती चंद के नाम की सिफारिश इसी सम्मान के लिए की थी. साल 2018 से चौथी बार है कि चोपड़ा का नाम खेल रत्न के लिए भेजा गया है. चोपड़ा को साल 2018 में अर्जुन अवॉर्ड दिया गया था जब उन्होंने गोल्ड कोस्ट के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. उसी साल खेल रत्न के लिए उनका नाम भेजा गया था.

    इसे भी पढ़ें, दुती चंद के लिए दोहरी खुशी: खेल रत्न के लिए हुई सिफारिश, टोक्यो ओलंपिक में भी किया क्वॉलिफाई

    हरियाणा के पानीपत में जन्मे नीरज चोपड़ा का ताल्लुक खंडरा गांव से हैं. उन्होंने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ में पूरी की. बाद में जैवलिन थ्रो में करियर बनाने का फैसला किया और अभी तक वह कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. उन्होंने वर्ल्ड यूथ चैंपियनशिप, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशियन गेम्स, एशियन जूनियर चैंपियनशिप, वर्ल्ड चैंपियनशिप, डायमंड लीग और एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट जैसे बड़े टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया और कई मेडल जीते.

    नीरज ने 88.07 मीटर के साथ मार्च 2021 में नेशनल रिकॉर्ड बनाया. अभी वह इंटरनेशनल टूर पर हैं और इस दौरान ओलंपिक से पहले कुछ अंतरराष्ट्रीय इवेंट में भी हिस्सा लेंगे. घातक कोरोना वायरस के कारण खेलों पर लगे ब्रेक के चलते वह एक साल तक किसी भी इंटरनेशनल इवेंट में नहीं उतर सके थे. उन्होंने पीएम केयर्स फंड में 2 लाख रुपये की राशि भी डोनेट की थी.

    उनके पदकों की फेहरिस्त भी लंबी है और वह अभी तक एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन चैंपियनशिप, साउथ एशियन गेम्स और जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. लेकिन 23 साल का यह खिलाड़ी सिर्फ इतने मेडल से नहीं खुश होने वाला. उसे चाहिए ओलंपिक का मेडल और वह इसके लिए टोक्यो में जान लगाने को तैयार है.

    इसे भी पढ़ें, अंकिता-प्रजनेश अर्जुन, बलराम पिपेर्नो को AITA ने ध्यानचंद पुरस्कार के लिए किया नामित

    बात करें एथलेटिक्स कि तो ओलंपिक में अब तक कोई भारतीय गोल्ड नहीं जीत पाया है. साल 1900 में दो रजत पदक जीते गए थे और अब भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि टोक्यो ओलंपिक में पिछले 120 साल से चला आ रहा सूखा खत्म हो. टोक्यो ओलंपिक के लिए एथलेटिक्स में अब तक 14 खिलाड़ी क्वालिफाई कर चुके हैं. नीरज ने अब तक करियर में अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय इवेंट में 5 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता है जिसमें जकार्ता एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में चैंपियन बनना शामिल है.undefined

    Tags: Athletics, Khel Ratna Award, Neeraj Chopra, Olympics, Olympics 2020, Sports news, Tokyo 2020, Tokyo Olympics, Tokyo Olympics 2020

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर