लाइव टीवी

नीता अंबानी बोलीं- अगर वर्ल्‍ड कप का फाइनल इंडिया-इंग्‍लैंड में होता तो क्‍या होता...

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 11:18 PM IST
नीता अंबानी बोलीं- अगर वर्ल्‍ड कप का फाइनल इंडिया-इंग्‍लैंड में होता तो क्‍या होता...
नीता अंबानी ने स्‍पोटर्स बिजनेस समिट में भारत में खेलों की स्थिति के बारे में बताया.

नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा कि भले ही क्रिकेट भारत को ब्रिटिश लोगों से मिला हो लेकिन टेस्‍ट व वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम हैं जिनका नाम सचिन तेंदुलकर (sachin Tendulkar) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 11:18 PM IST
  • Share this:
रिलायंस फाउंडेशन की संस्‍थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) ने मंगलवार को लंदन में कहा कि भारत खेलों की दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है. पूरी दुनिया के पास यह मौका है कि वह भारत के साथ मिलकर खेलों के लिए काम करें. उन्‍होंने साथ ही कहा कि खेल इस दुनिया में शांति लाने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. वह लंदन में द स्‍पोर्ट बिजनेस समिट में 'इंस्‍पायरिंग ए बिलियन ड्रीम्‍स: द इंडिया अपॉर्च्‍युनिटी' में बोल रही थीं. अंतरराष्‍ट्रीय ओलिंपिक समिति की पहली भारतीय महिला सदस्‍य नीता अंबानी ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah), हिमा दास (Hima Das)और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) जैसे सितारों के उदाहरण देते हुए भारत में खेल की संभावनाओं के बारे में बताया.

'खेल किसी से भेदभाव नहीं करता'
मुंबई इंडियंस नीता अंबानी ने कहा कि भले ही क्रिकेट भारत को ब्रिटिश लोगों से मिला हो लेकिन टेस्‍ट व वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड एक भारतीय के नाम हैं जिनका नाम सचिन तेंदुलकर है. उन्‍होंने कहा कि मुंबई इंडियंस से उन्‍हें पता कि खेल किसी से भेदभाव नहीं करता है. उन्‍होंने जसप्रीत बुमराह का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्‍हें मुंबई इंडियंस ने एक छोटे से शहर से ढूंढा था. आज वह अनगिनत युवाओं के आदर्श हैं. इसी तरह हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या भी हैं. नीता अंबानी के भाषण के दौरान जसप्रीत बुमराह की जर्नी का वीडियो भी दिखाया गया.


कभी नंगे पैर दौड़ने वाली हिमा आज जूतों की कंपनी की ब्रैंड एंबेसेडर
उन्‍होंने कहा कि हमारे युवा खिलाड़ियों ने खेल की दुनिया में तहलका मचा दिया. जुलाई के महीने में भारतीय एथलीट ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 200 से ज्‍यादा मेडल जीते. इनमें से ज्‍यादातर मेडल विनर महिलाएं थीं. हमारी 19 साल की स्प्रिंटर हिमा दास ने यूरोप में 20 दिन के अंदर 5 गोल्‍ड मेडल जीत लिए थे. जब वह बड़ी हो रही थीं तब उसके पास पहनने के लिए जूते भी नहीं थे. हिमा ने नंगे पैर तैयारी की. आज वह न केवल गोल्‍ड मेडलिस्‍ट है बल्कि एडिडास की ब्रैंड एंबेसेडर भी है. यह खेल की ताकत है. अभी भारत में खेलों के उत्‍साहवर्धक समय है.

Loading...

भारत की व्‍यूअरशिप ताकत को गिनाया
इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की मालकिन नीता अंबानी ने भारत में दर्शकों की ताकत को गिनाते हुए कहा, 'हम टीवी को पसंद करने वाले लोग हैं. पहले 10 साल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स 950 मिलियन डॉलर में बिके थे. लेकिन पिछले ही साल आईपीएल के मीडिया राइट्स अगले 5 साल के लिए 2.5 बिलियन डॉलर में बेचे गए थे. यह 500 प्रतिशत का जबरदस्‍त उछाल है.'

'अगर इंडिया फाइनल में होता तो...'
उन्‍होंने आगे कहा, 'आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए फाइनल को इंग्‍लैंड में 15 मिलियन (1.5 करोड़) लोगों ने देखा. वहीं भारत में इसी मैच को 180 मिलियन (18 करोड़) दर्शकों ने देखा. इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच को 220 मिलियन (22 करोड़) दर्शकों ने देखा था. अब सोचिए अगर इंडिया फाइनल में होता तो क्‍या होता. इंग्‍लैंड को कड़ी टक्‍कर देने के अलावा व्‍यूअरशिप भी आसमान को छू जाती. क्रिकेट के अलावा बाकी खेलों जैसे ओलिंपिक, फीफा और ईपीएल की व्‍यूअरशिप भी इंडिया को एक जबरदस्‍त अवसर बनाता है.'

(डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 10:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...