होम /न्यूज /खेल /मेक्सिको में फुटबॉल फैन्स के जश्न से नहीं आया था कोई भूकंप

मेक्सिको में फुटबॉल फैन्स के जश्न से नहीं आया था कोई भूकंप

मेक्सिको में फुटबॉल फैन्स के जश्न से नहीं आया था भूकंप, सामने आया सच

मेक्सिको में फुटबॉल फैन्स के जश्न से नहीं आया था भूकंप, सामने आया सच

फीफा विश्व कप 2018 में रविवार को मेक्सिको और जर्मनी के बीच मुकाबला हुआ, जहां मैक्सिको ने जर्मनी को 1-0 से मात दे दी. इस ...अधिक पढ़ें

    फीफा विश्व कप 2018 में रविवार को मेक्सिको ने एक गोल कर डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी को हरा दिया. तभी एक ट्वीट तेज़ी से वायरल हुआ, जिसमें कहा गया कि मेक्सिको में फैन्स ने ऐसा जश्न मनाया कि देश में भूकंप आ गया. हालांकि विशेषज्ञों की मानें तो वहां कोई भूकंप नहीं आया था.

    सिस्मलॉजी और वॉल्कोनोलॉजी डिपार्टरमेंट ने ट्वीट कर कहा कि मेक्सिको में आया भूकंप अप्राकृतिक था. वर्ल्ड कप में मेक्सिको की जीत से लोगों के जश्न मनाने से ऐसा हो सकता है. सुबह 11 बज कर 32 मिनट पर मेक्सिको के दो सेंसर्स ने भूकंप रिपोर्ट किए. इसी ट्वीट को मीडिया ने सही मान लिया.

    क्या है सच
    मेक्सिको की नैशनल सिस्मोलॉजीकल सर्विस (एसएसएन) ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी. एसएसएन के एक मेम्बर ने बताया, "हालांकि बड़ी संख्या में अगर लोग उछले-कूदते हैं तो वाइब्रेशन पैदा होता है. जिसे सिस्मोग्राफ रिकॉर्ड भी कर लेता है. लेकिन वाइब्रेशन और भूकंप की रिपोर्ट में काफी फर्क होता है.

    उन्होंने उदहारण देते हुए कहा, " यूनिवर्सिटी फुटबॉल टीम जब खेलती है और 60 हज़ार से ज़्यादा लोग एक समय में जश्न मनाते हैं तो हलचल के संकेत मिलते हैं. लेकिन ग्राफ में साफ वाइब्रेशन दिखती हैं, भूकंप नहीं."

    नहीं आया भूकंप
    बड़ी संख्या में लोगों के जश्न मनाने को सिसमोग्राफ ने ज़रूर रिकॉर्ड किया, लेकिन इससे भूकंप नहीं आ सकता. मेक्सिको में रविवार को भूकंप के झटके रिकॉर्ड नहीं किए गए.

    ये भी पढ़ें:

    FIFA WC 2018: आखिर क्या है फुटबॉल की सबसे सफल रणनीति 'टिकी-टाका'?

    Tags: 2018 FIFA WORLD CUP

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें