Home /News /sports /

नोवाक जोकोविच की नजरें अब स्टेफी ग्राफ के इस खास रिकॉर्ड पर

नोवाक जोकोविच की नजरें अब स्टेफी ग्राफ के इस खास रिकॉर्ड पर

नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में 350 सप्ताह से टॉप में बने हुए हैं. (PIC: AP)

नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में 350 सप्ताह से टॉप में बने हुए हैं. (PIC: AP)

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में 350 सप्ताह से टॉप में बने हुए हैं. शीर्ष स्थान पर सबसे अधिक हफ्तों तक अपना रिकॉर्ड बढ़ाते हुए सर्बियाई खिलाड़ी अब ने जर्मनी की महिला महान टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ के 377 सप्ताह के रिकॉर्ड पर नजरें गड़ा दी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में 350 सप्ताह से टॉप में बने हुए हैं. शीर्ष स्थान पर सबसे अधिक हफ्तों तक अपना रिकॉर्ड बढ़ाते हुए सर्बियाई खिलाड़ी अब ने जर्मनी की महिला महान टेनिस खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ के 377 सप्ताह के रिकॉर्ड पर नजरें गड़ा दी हैं. यह सर्बियाई खिलाड़ी के लिए एक ऐतिहासिक सत्र था, जिन्होंने रिकॉर्ड तोड़ सातवीं बार साल के अंत में नंबर 1 पर समाप्त किया. इसी के साथ उन्होंने अपने आदर्श अमेरिकन लीजेंड पीट समप्रास को पीछे छोड़ दिया, जो छह साल टॉप पर रहे थे.

    जोकोविच ने 8 मार्च को रोजर फेडडर (310 हफ्ते) के साथ टाई के रिकॉर्ड को तोड़ा और 1973 में एटीपी रैंकिंग की स्थापना के बाद से सबसे ज्यादा हफ्तों तक नंबर 1 पर बने रहने का रिकॉर्ड बनाया. जोकोविच ने इसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा. जोकोविच ने तब कहा था, “इस खेल के दिग्गजों और दिग्गजों के रास्ते पर चलने के लिए यह वास्तव में मुझे उत्साहित करता है. यह जानकर कि मैंने अपने बचपन के सपने को पूरा करते हुए यह जगह कमाई है. एक खूबसूरत एहसास है. जब आप प्यार और जुनून से चीजें करते हैं, तो सब कुछ संभव है.”

    जोकोविच (जिन्हें अभी तक अगले साल के पहले मेजर – ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी भागीदारी की पुष्टि करनी है) ने 55-7 रिकॉर्ड के साथ 2021 को समाप्त किया. ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन में प्रमुख खिताब का दावा करते हुए बेलग्रेड ओपन और रोलेक्स पेरिस मास्टर्स में ट्रॉफी भी उठाईं.

    विश्व नंबर 1 के रूप में उनका वर्तमान कार्यकाल लगभग दो साल पहले 3 फरवरी, 2020 को शुरू हुआ था. 34 वर्षीय के पास अगले साल और इतिहास रचने का मौका होगा. जोकोविच पुरुष या महिला टेनिस में विश्व नंबर 1 के रूप में डब्ल्यूटीए की दिग्गज स्टेफी ग्राफ के रिकॉर्ड को पार कर सकते हैं. जर्मन महिला खिलाड़ी ने 377 सप्ताह तक शीर्ष स्थान पर कब्जा किया था. हालांकि, जोकोविच की नंबर 1 रैंकिंग को खतरा हो सकता है अगर वह आयोजकों के फैसले के विरोध में ऑस्ट्रेलियन ओपन को छोड़ने का फैसला करते हैं, जो कि साल के शुरुआती प्रमुख में प्रतिस्पर्धा नहीं करने वाले खिलाड़ियों को अनुमति नहीं देते हैं.

    जोकोविच के पिता सरजन ने हाल ही में कहा था कि नोवाक 17 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में “शायद नहीं” खेलेंगे, क्योंकि टूर्नामेंट के आयोजकों ने बिना टीकाकरण वाले खिलाड़ियों को अनुमति नहीं देने का फैसला किया है – या ऐसे खिलाड़ी जो अपने कोविड -19 टीकाकरण की स्थिति को साझा नहीं करते हैं. यह ब्लैकमेलिंग है.

    जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों और उनके प्रशंसकों को उनके कोविड -19 टीकाकरण की स्थिति के बारे में अनुमान लगाने के लिए छोड़ दिया, क्योंकि उन्होंने अभी तक नहीं बताया कि उनका वैक्सीनेशन हुआ है या नहीं. ऑस्ट्रेलियन ओपन के निदेशक क्रेग टिली ने स्पष्ट रूप से कहा है कि केवल पूर्ण टीकाकरण वाले खिलाड़ियों को ही टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी. नौ बार के और मौजूदा ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन जोकोविच ने अपने टीकाकरण की स्थिति का खुलासा करने से इनकार कर दिया है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर