Home /News /sports /

नोवाक जोकोविच बोल सकते हैं 11 भाषाएं, बेसमेंट में छिपकर रहने को हो गए थे मजबूर

नोवाक जोकोविच बोल सकते हैं 11 भाषाएं, बेसमेंट में छिपकर रहने को हो गए थे मजबूर

नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेने ऑस्ट्रेलिया गए थे (PIC: AP)

नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भाग लेने ऑस्ट्रेलिया गए थे (PIC: AP)

ऑस्‍ट्रेलिया ने मेलबर्न पहुंचने के बाद दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का वीजा रद्द कर दिया और उन्‍हें अपने देश में एंट्री देने से मना कर दिया. जिसके बाद उन्‍हें एयरपोर्ट से सीधे रिफ्यूजी होटल भिजवाया गया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) इन दिनों चर्चा में बने हुए हैं. ऑस्‍ट्रेलिया में उन्‍हें मजबूरन रिफ्यूजी होटल में रहना पड़ रहा है. दरअसल कोरोना वैक्‍सीन (Coronavaccine) न लगवाने के कारण ऑस्‍ट्रेलिया ने मेलबर्न पहुंचने के बाद उनका वीजा रद्द कर दिया और उन्‍हें अपने देश में एंट्री देने से मना कर दिया. जिसके बाद उन्‍हें एयरपोर्ट से सीधे रिफ्यूजी होटल भिजवाया गया.

जोकोविच को लेकर फैंस भी दो भागों में बंटे गए हैं. कोई उनका सपोर्ट कर रहा है तो कोई आलोचना. हालांकि जोकोविच काफी खुशदिल मिजाज के खिलाड़ी हैं. इसी खूबी के चलते उन्‍हें प्‍यार से जोकर भी कहते हैं. उनके फैंस शायद ही ये जानते हो कि जोकोविच 11 भाषाएं बोल सकते हैं.

युद्ध के बीच बीता नोवाक जोकोविच का बचपन
अपनी मातृभाषा सार्बिया के अलावा वो इंग्लिश, अरबी, चीनी, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, जापानी, पुर्तगाली, रूसी और स्‍पेनिश भाषा बोल सकते हैं. जोकोविच की जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया था, जब वो घर के बेसमेंट में छिपकर रहने को मजबूर हो गए थे.

1600 करोड़ सालाना कमाने वाला खिलाड़ी रिफ्यूजी होटल में रहने को मजबूर, 2 देशों ने बनाया नाक का सवाल

नोवाक जोकोविच की मां ने लगाया बड़ा आरोप, बोलीं- ऑस्ट्रेलिया ने मेरे बेटे को बंदी बनाया

दरअसल उनका बचपन युद्ध में बीता. उनका जन्‍म सार्बिया के बेल्‍ग्रेड में हुआ. 1999 में नाटो की सेना ने सर्बिया पर करीब 11 सप्‍ताह बमबारी की थी. इस दौरान जोकोविच को बेल्‍ग्रेड में अपने दादा के घर के बेसमेंट में छिपकर रहने को मजबूर होना पड़ा था. युद्ध के बीच उनकी मानसिक स्थिति को प्रभावित होने से बचाने के लिए उनके पिता 12 साल की उम्र में उन्‍हें जर्मनी ले गए थे. जोकोविच को निर्वासन का सामना करना पड़ सकता है. उनके वकीलों ने हालांकि अदालत में वीजा के फैसले को चुनौती दी थी.

Tags: Coronavaccine, COVID 19, Novak Djokovic, Sports news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर