इस खास समय और अलग अंदाज में जारी हुआ 2022 FIFA World Cup का लोगो

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 12:47 PM IST
इस खास समय और अलग अंदाज में जारी हुआ 2022 FIFA World Cup का लोगो
न्यूयॉर्क के टाइम्स स्‍क्‍वॉयर में इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड पर फीफा वर्ल्ड कप 2022 का लोगो

कतर में होने वाले फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup) का लोगो स्‍थानीय समयानुसार 20.22 मिनट पर जारी किया गया. जो टूर्नामेंट आयोजित होने वाला साल भी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 12:47 PM IST
  • Share this:
दोहा.दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में से एक फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup) में कतर में आयोजित होगा, जिसका आधिकारिक लोगो जारी कर  दिया गया है. 2022 फीफा का यह लोगो कतर की परंपराओं और कला को प्रदर्शित करता है. कतर ने दोहा और दुनिया भर के शहरों में सार्वजनिक स्‍थानों पर प्रदर्शित करने लोगो जारी किया.

स्‍थानीय समयानुसार लोगो  का अनावरण टूर्नामेंट के साल के समय यानी 20.22 मिनट पर हुआ. देशभर की प्रतिष्ठित इमारतों अल-जुबेरह किला, बुर्ज दोहा, सूक वक्फ और कटारा सांस्कृतिक एम्फीथिएटर जैसे स्थानों पर एक ही समय लोगो प्रदर्शित किया गया. इसके अलावा लोगाे ब्यूनस आयर्स, मेड्रिड सहित कई शहरों में भी जारी किया गया.


Loading...

फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) कप का लोगो कतर (Qatar) के झंडे के रंग बरंगडी के साथ स्‍थानीय संस्कृति का भी प्रतिनिधित्व करता है. जो मैरून पैटर्न वाले सफेद अरबी शॉल पर है. लोगो का डिजाइन आठ की तरह है, जो देश के उन आठ स्टेडियम को दिखाता है, जहां टूर्नामेंट के मैच होंगे. डिजाइन की खासियत ये भी है कि इसमें उस देश के रेगिस्तानी क्षेत्रों और वहां की क्षेत्रीय विविधता को भी दिखाया गया है. आयोजकों ने बताया कि लोगो पारंपरिक वूलन शॉल से प्रभावित है, जो सर्दियों में वहां पहना जाता है.

गर्मियों से बचने के लिए अपनाया गया ये तरीका

विश्व कप 2022 (FIFA World Cup) में नवंबर और दिसंबर में आयोजित किया जाएगा, जिससे खाड़ी की गर्मियों से बचा जा सके. कतर में वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) को लेकर तैयारियां चल रही है. खिलाड़ियाें की और दर्शकों की सुविधा को देखते हुए सभी स्टेडियम एयर कंडीशनर से युक्त बनाए जाएंगे. टूर्नामेंट 32 टीमों के बीच पुराने फॉर्मेट में ही होगा.

कतर में पहली बार हो रहे फुटबॉल विश्व कप (FIFA World Cup) के लिए भारतीय टीम के क्रिकेटर्स को भी आमंत्रित किया गया है. 1983 और 2011 में क्रिकेट की दुनिया में विश्व विजेता बनने वाली भारतीय टीम के क्रिकेटर्स को पहले ही आमंत्रण भेजा जा चुका है. फीफा फुटबॉल विश्व कप कतर 2022 के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नासीर अल खतेर ने दोनों विश्व कप में चैंपियन बनने वाली टीम को यह आमंत्रण दिया.

दिमित्रोव ने किया फेडरर का शिकार, US Open में रचा इतिहास

US Open 2019: वर्ल्‍ड नंबर 1 नाओमी ओसाका बाहर

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...