Olympic Countdown 142 Days: जानिए इतिहास में कितनी बार रद्द हुए हैं ओलिंपिक, 124 साल पुराना है इतिहास

Olympic Countdown 142 Days:  जानिए इतिहास में कितनी बार रद्द हुए हैं ओलिंपिक, 124 साल पुराना है इतिहास
विश्व युद्द के कारण तीन बार ओलिंपिक रद्द हुए हैं (सांकेतिक फोटो)

मॉर्डन ओलिंपिक के 124 साल पुराने इतिहास में आज तक सिर्फ तीन बार ही ओलिंपिक (Olympics) रद्द हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. ओलिंपिक (Olympic) को खेल जगत का महाकुंभ माना जाता है, जो हर चार साल में होते हैं. इस महाकुंभ में दुनिया के 200 से अधिक देश हिस्सा लेते हैं. हर एक खिलाड़ी का सपना ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करना होता है. इस महाकुंभ का इतिहास सैंकडों साल पुराना है. जो दो हिस्सों में हैं. प्राचीन और मॉर्डन ओलिंपिक. पहले इसका आयोजन ग्रीस में होता था, जो प्राचीन ओलिं‌पिक है. मगर 1894 में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी बनने के बाद पहली बार 1896 में एथेंस में मॉर्डन ओलिंपिक का आयोजन हुआ. तब से आज तक इन खेलों का रुतबा बरकरार है.

हर चार साल में भव्य रूप से इन खेलों का आयोजन किया जाता है. खेलों की मेजबानी मिलते ही मेजबान देश इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं और इसकी तैयारियां में करीब चार साल लग जाते हैं. यह खेल तय समय पर ही शुरू होते हैं. समर ओलिंपिक के आज तक के इतिहास में ऐसा सिर्फ तीन बार ही हुआ है, जब इन खेलों को रद्द किया गया. मगर तीनों ही बार खेल विश्व युद्द के कारण रद्द हुए हैं.

हालांकि इस साल टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक पर भी कोराेना वायरस (Corona Virus) के कारण संकट मंडरा रहा है. आज तक किसी महामारी या फिर स्वास्थ्य कारणों से ओलिंपिक रद्द नहीं हुए हैं.



1916 बर्लिन ओलिंपिक: इतिहास में पहली  बार 1916 में ओलिंपिक रद्द हुए थे. प्रथम विश्व युद्द के कारण इस ओलिंपिक को रद्द करना पड़ा था. 4 जुलई 1912 को आईओसी (IOC) की मीटिंग में बर्लिन ने बड़े बड़े देशों को मात देकर मेजबानी हासिल की थी. मगर प्रथम विश्व युद्द के कारण यह ओलिंपिक रद्द हो गया ‌था. इसके 20 सालों बाद बर्लिन ने 1936 समर ओलिंपिक  का आयोजन किया. दूसरे विश्व युद्द से पहले यह आखिरी ओलिंपिक था.
1940 टोक्यो ओलिंपिक: 1940 में 21 सितंबर से 6 अक्टूबर तक टोक्यो में 12वें ओलिंपिक का आयोजन होना था, मगर इसके बाद इसे पुननिर्धारित करके 20 जुलाई से 4 अगस्त के बीच फिनलैंड में आयोजित करवाने का फैसला लिया गया. मगर दूसरे विश्व युद्द के कारण आखिरकार इस ओलिंपिक को रद्द ही करना पड़ा. इसके बाद फिनलैंड ने 1952 में और टोक्यो ने 1964 में समर ओलिंपिक की मेजबानी की.

1944 लंदन ओलिंपिक: ओलिंपिक के 13वें सीजन की मेजबानी लंदन को मिली थी, मगर दूसरे विश्व युद्द (World War) के चलते यह ओलिंपिक भी रद्द हो गए थे. इसके बाद लंदन ने 1948 ओलिंपिक की मेजबानी  की थी.

13 साल पहले टीम को बनाया चैंपियन, फिर कैंसर से जीती जंग, अब इतिहास दोहराने को तैयार यह दिग्गज

पहले लगाया तूफानी शतक फिर लिए 5 विकेट, हार्दिक पंड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन से ठोका टीम इंडिया में वापसी का दावा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज