लाइव टीवी

Olympic Countdown 133 Days: कोरोना वायरस के खौफ के बीच सूर्य की किरणों से प्रज्‍ज्वलित टोक्यो ओलिंपिक की मशाल

News18Hindi
Updated: March 12, 2020, 9:56 PM IST
Olympic Countdown 133 Days: कोरोना वायरस के खौफ के बीच सूर्य की किरणों से प्रज्‍ज्वलित टोक्यो ओलिंपिक की मशाल
उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया समूह न्यूज कोर की एक परिचर्चा में कहा कि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने साफ तौर पर कहा है कि टोक्यो ओलिंपिक दूसरी बार टाले नहीं जा सकते.

इस बार के ओलिंपिक खेलों (Olympics Games) का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक जापान के टोक्यो (Tokyo) में होना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 9:56 PM IST
  • Share this:
ओलंपिया (यूनान). दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप है और इसे लेकर टोक्यो ओल‌िंपिक (Tokyo Olympics) रद्द या स्‍थगित करने की आशंका भी हर बीतते दिन के साथ बढ़ती जा रही है. हालांकि इस बारे में अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. इस बीच, कोरोना वायरस के कारण यूनान में पहली मौत के कारण स्वास्थ्य संबंधी कड़े दिशानिर्देशों के बीच टोक्यो ओलिंपिक 2020 की मशाल प्राचीन ओलंपिया में प्रज्ज्वलित की गई. हालांकि आयोजकों ने कहा है कि खेल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे और आईओसी ने भी कहा कि खेलों को स्थगित करने पर अभी चर्चा नहीं हुई है.

मशाल रिले की हुई शुरुआत
प्राचीन यूनान की शीर्ष धार्मिक प्रतिनिधि की पोशाक में सज्जित एक युवती ने सूर्य की किरणों का उपयोग करके मशाल प्रज्ज्वलित की. इसके साथ ही ग्रीस में एक सप्ताह तक चलने वाली मशाल रिले भी शुरू हो गई. यह मशाल 19 मार्च को टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों को सौंपी जाएगी. खास बात ये रही कि इस मशाल प्रज्‍ज्वलित करने के इस समारोह में दर्शकों को प्रतिबंधित किया गया था.

8 दिन में 3500 किलोमीटर



ग्रीस में करीब एक सप्ताह तक चलने वाली मशाल रिले के दौरान 3500 किलोमीटर की दूरी तय होगी. रिले 37 शहरों और 15 पुरातात्विक स्थलों तक पहुंचेगी. 19 मार्च को एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में इस मशाल को टोक्यो ओलिंपिक के आयोजकों को सौंप दिया जाएगा. इसी स्टेडियम में 1896 में पहले आधुनिक ओलिंपिक गेम्स हुए थे. जापान पहुंचने के बाद मशाल रिले फुकुशिमा से शुरू होगी और राजधानी टोक्यो में इसका समापन होगा.



56 साल बाद जापान लौटेगी मशाल
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने कहा, ‘आज ओलिंपिक मशाल की जापान तक की यात्रा की शुरुआत हो गई. जब यह मशाल 56 साल बाद टोक्यो लौटेगी तो उम्मीद है कि पूरे देश को प्रकाशवान कर देगी.’ कोरोना वायरस के कारण विश्व भर के खेल प्रभावित हुए हैं और आशंका जताई जा रही है कि ओलिंपिक खेल अपने तय कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच हो पाएंगे या नहीं. जापान ने पिछली बार 1964 में इन खेलों की मेजबानी की थी.

Corona Virus के खौफ में बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल के पति, इंग्लैंड से ट्वीट कर मांगी मदद

Ranji Trophy Final : जीत के लिए बंगाल को 72 रन, सौराष्ट्र को 4 विकेट की जरूरत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2020, 8:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading