आपातकाल की स्थिति के बावजूद टोक्यो 2020 ओलंपिक गांव को खोला गया, तीन स्मारक का अनावरण

टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से शुरू हो रहे हैं (PIC: AP)

ओलंपिक खेलों के 23 जुलाई से शुरू होने से पहले यहां आपातकाल की स्थिति में मंगलवार को ओलंपिक गांव खोला गया. खेल गांव में खिलाड़ियों की कोविड-19 के लिए हर दिन जांच होगी.

  • Share this:
    टोक्यो. ओलंपिक खेलों के 23 जुलाई से शुरू होने से पहले यहां आपातकाल की स्थिति में मंगलवार को ओलंपिक गांव खोला गया. खेल गांव में खिलाड़ियों की कोविड-19 के लिए हर दिन जांच होगी. उन्हें कोविड-19 की दो जांच रिपोर्ट के साथ जापान पहुंचना होगा और यहां पहुंचने पर उनकी एक और जांच होगी.

    उनके लिए गांव में मास्क पहनना भी आवश्यक होगा, भले ही उन्हें टीका लगाया गया हो. उन्हें कमरे में संकेतों के साथ सामाजिक दूरी, हाथ धोने जैसे चीजों के बारे में लगातार याद दिलाया जाएगा. ओलंपिक के लिए लगभग 11,000 और 24 अगस्त से शुरू होने वाले पैरालंपिक के लिए लगभग 4,400 एथलीटों के आने की उम्मीद है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने कहा है कि गांव में आने वाले लगभग 80% से अधिक लोगों को टीके का दोनों डोज लग चुके हैं.

    वहीं, टोक्यो 2020 ओलंपिक की आयोजन समिति ने मंगलवार को तीन स्मारकों का अनावरण किया, जिन्हें 2011 जापान भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित तोहोकु के तीन प्रांतों और शेष विश्व के बीच के संबंध के रूप में डिजाइन किया गया है.
    इन स्मारकों का निर्माण आपदाग्रस्त क्षेत्रों में बनाए गए अस्थाई घरों में बनी खिड़कियों के फ्रेम में इस्तेमाल एम्युमीनियम का पुनर्नवीनीकरण करके किया गया है.

    इन स्मारकों में खिलाड़ियों को समर्थन के संदेश लिखे गए हैं. तोहोकु के फुकुशिमा, मियागी और इवाते प्रांतों के माध्यमिक और उच्च विद्यालय के छात्रों का धन्यवाद संदेश भी इनमें लिखा गया है. खेलों के दौरान ये स्मारक तोक्यो में नए ओलंपिक स्टेडियम के साथ लगी ‘मेइजी मेमोरियल पिक्चर गैलरी’ के सामने प्रदर्शित किए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.