Home /News /sports /

पद्म श्री के लिए चुने जाने पर बोलीं रानी रामपाल, भारतीय महिला हॉकी के लिए हैं यह सम्मान

पद्म श्री के लिए चुने जाने पर बोलीं रानी रामपाल, भारतीय महिला हॉकी के लिए हैं यह सम्मान

रानी रामपाल ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान हैं

रानी रामपाल ने भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान हैं

रानी रामपाल (Rani Rampal) उन आठ खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया.

    नई दिल्ली. भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल (Rani Rampal) ने रविवार को कहा कि वह सरकार द्वारा देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री (Padma Shri) के लिए चुने जाने से सम्मानित महसूस कर रही हैं. रानी उन आठ खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें शनिवार को देश के 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया. रानी सहित छह खिलाड़ियों को पद्म श्री से नवाजा जाएगा. 25 साल की इस खिलाड़ी ने ट्वीट किया कि मैं अपने देश के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार में से एक के लिए चुने जाने से सम्मानित महसूस कर रही हूं.

    रानी रामपाल ने इस पुरस्कार को पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ को समर्पित किया है. उन्होंने कहा कि वे खेल मंत्री किरेन रीजीजू, हॉकी इंडिया, कोच बलदेव, परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों की शुक्रगुजार हैं,  जिन्होंने हमेशा उनका समर्थन किया.

    Rani Rampal, Padma Shri , Indian women hockey team, hockey, पद्म श्री, हॉकी इंडिया, रानी रामपाल, टोक्यो ओलिंपिक, खेल न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज

    खेल में काफी आगे बढ़ी है टीम
    रानी ने भारत के लिए 200 से ज्यादा मैच खेले हैं और हाल में उन्हों‍ने देश को टोक्यो ओलिंपिक कोटा दिलवाने में मदद की थी. हॉकी इंडिया की ओर से जारी विज्ञप्ति में उन्होंने कहा कि यह सम्मान भारतीय महिला हॉकी के लिए है. हम इस खेल में काफी आगे बढ़े हैं और मेरा सच में मानना है कि हम इससे बेहतर नतीजे हासिल कर सकते हैं. खेल मंत्री रीजीजू ने भी पद्म श्री के लिए चुने जाने के लिए रानी रामपाल को बधाई दी. उन्होंने कहा कि आपने पूरी युवा भारतीय पीढ़ी को प्रेरित किया है. आपके प्रयास भारतीय हॉकी को नए स्तर तक ले जाएंगे. मुझे आपकी उपलब्धियों पर गर्व है.



    हॉकी इंडिया (Hockey India) के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा कि वह जिस मुश्किल हालात में पली हैं, वहां से आकर वह भारतीय महिलाओं के लिए उम्मीद की किरण रही हैं जो कई मुश्किलों के बावजूद अपने बूते कुछ हासिल करने की इच्छा रखती हैं.

    छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम को देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार दिया जाएगाख्‍ जबकि विश्व चैंपियन शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) को पद्म भूषण मिलेगा. क्रिकेटर जहीर खान, पूर्व पुरूष हॉकी कप्तान एम पी गणेश, शीर्ष निशानेबाज जीतू राय, पूर्व भारतीय महिला फुटबॉल टीम की कप्तान ओइनम बेम्बेम देवी और तीरंदाज तरूणदीप राय को पद्म श्री दिया जाएगा.

    गोपीचंद बोले- सपने में भी नहीं कह सकता सिंधु या सायना कौन मेरा चाहेता

    भारतीय टेबल टेनिस टीमों का ओलिंपिक खेलने का सपना टूटा, क्वालिफायर में हारीं

    Tags: Hockey, Kiren rijiju, Sports news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर