लाइव टीवी

कोरिया ओपन: पी कश्‍यप ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

News18Hindi
Updated: September 27, 2019, 3:30 PM IST
कोरिया ओपन: पी कश्‍यप ने सेमीफाइनल में बनाई जगह
परुपल्‍ली कश्‍यप.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2019, 3:30 PM IST
  • Share this:
भारत के परुपल्‍ली कश्‍यप (Parupalli Kashyap) कोरिया ओपन बैडमिंटन (Korea Open Badminton)  टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. उन्‍होंने शुक्रवार को दुनिया के 30वें नंबर के खिलाड़ी डेनमार्क के जान ओ जोर्गेनसेन (Jan O Jorgensen) को 24-22, 21-8 से मात दी. पहले गेम में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ. लेपहले गेम में दोनों ने शुरू में छोटी रैलियां की और पहले आठ अंक बांटे. फिर कश्यप 5-8 के बाद ब्रेक तक 8-11 से पिछड़ रहे थे. लेकिन ब्रेक के बाद उन्होंने तेजी से अंक जुटाए और फिर दोनों 14-14, 18-18, 19-19 और 20-20 की बराबरी पर पहुंच गए. कश्यप ने गेम प्वाइंट हासिल किया लेकिन इसे गंवा बैठे. हालांकि भारतीय खिलाड़ी ने दूसरे गेम प्वाइंट का मौका प्राप्त किया और प्रतिद्वंद्वी के नेट हिट करने से 22 मिनट में पहला गेम जीत लिया.

दूसरे गेम में भी शुरू में यही सिलसिला रहा और फिर कश्यप ने लगातार पांच अंक जुटाए. जोर्गेनसन ने फुर्ती दिखाई लेकिन अनफोर्स्ड गलती से अंक गवाया और कश्यप 11-7 से आगे हो गए. ब्रेक के बाद कश्यप ने आसानी से 10 में से नौ अंक जुटाकर स्मैश से मैच जीत लिया.

विश्व रैंकिंग में छठे स्थान पर रह चुके कश्यप ने डेनमार्क ओपन में पांच साल पहले जोर्गेनसन का सामना किया था और इस मैच से पहले उनका रिकॉर्ड 2-4 था.

नंबर 1 केंटो मोमोटा से होगा सामना

सेमीफाइनल में परुपल्‍ली कश्‍यप का मुकाबला नंबर 1 जापान के केंटो मोमोटा से होगा. मोमोटा को कश्‍यप कभी नहीं हरा पाए हैं. दोनों अब तक 2 बार आमने-सामने हुए हैं और दोनों बार जापानी खिलाड़ी को जीत मिली है.

कोरिया ओपन 2019 में इकलौते भारतीय
कोरिया ओपन में कश्‍यप इकलौती भारतीय चुनौती हैं. बाकी सभी खिलाड़ी पहले ही दौरे से बाहर हो गए थे. कश्‍यप तीसरे भारतीय हैं जिन्‍होंने कोरिया ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. उनसे पहले अजय जयराम ने 2015 और पीवी सिंधु ने 2017 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे. दोनों बाद में फाइनल में भी पहुंचे थे.दीपक पूनिया दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने, बजरंग पूनिया ने शीर्ष स्थान गंवाया

पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर ने कहा-मिस्बाह उल हक हेड कोच बनने के योग्य नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 3:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर