• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • PSI ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया, कहा- 2024 पैरालंपिक में 25 पदकों का लक्ष्य

PSI ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया, कहा- 2024 पैरालंपिक में 25 पदकों का लक्ष्य

2024 में पैरालंपिक खेल पेरिस में खेले जाएंगे. (SAI Media/Twitter)

2024 में पैरालंपिक खेल पेरिस में खेले जाएंगे. (SAI Media/Twitter)

टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य से कुल 19 पदक अपने नाम किये. यह देश का पैरालंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, ेजिससे भारत तालिका में 24वें स्थान पर रहा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने टोक्यो खेलों में इतिहास रचने वाले पैरालंपिक खिलाड़ियों को सम्मानित किया और आगामी वर्षों में और चैम्पियन आने की उम्मीद जताई. साथ ही उसने कहा कि उसे 2024 के अगले चरण में कम से कम 25 पदक जीतने की उम्मीद है जिसमें 10 स्वर्ण शामिल होंगे. टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य से कुल 19 पदक अपने नाम किये. यह देश का पैरालंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, ेजिससे भारत तालिका में 24वें स्थान पर रहा.

    पीसीआई के ‘एक्सेसिबिलिटी’ साझीदार ‘स्वयं’ ने भारतीय दल की सफलता का जश्न मनाने के लिए रात्रि भोज रखा था. पीसीआई ने कहा कि वह पेरिस में 2024 पैरालंपिक में 25 से ज्यादा पदकों के लक्ष्य पर तुरंत ही काम करना शुरू कर देगा जिसमें कम से कम 10 स्वर्ण पदक शामिल हों.

    प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय पैरालम्पिक दल को अपने आवास पर किया सम्मानित, देखें PICS

    पीसीआई के महासचिव गुरशरण सिंह ने पीटीआई से कहा, ”हम जरा सा भी समय बरबाद नहीं करेंगे. हम तुरंत ही योजना को अंतिम रूप देंगे और पेरिस में कम से कम 10 स्वर्ण सहित 25 पदकों के लक्ष्य पर काम करना शुरू कर देंगे. इससे हम पदक तालिका में 10 से 15 स्थान के बीच होंगे.”

    उन्होंने कहा, ”इस बार हमने केवल नौ खेलों में हिस्सा लिया और पांच खेलों में पदक जीते. हमारा लक्ष्य पेरिस में पैरालंपिक में 22 में से 15 खेलों में हिस्सा लेने का होगा. इससे हमें ज्यादा पदक मिलेंगे.” सिंह ने कहा, ”हमें मंत्रालय ने ट्रेनिंग एवं प्रतिस्पर्धाओं के लिए कैलेंडर (एसीटीसी) सौंपने के लिए कहा है और आश्वासन दिया है कि फंड जारी करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए.”

    टोक्यो पैरालंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार देगी सरकार

    उन्होंने कहा, ”हमें विदेशी कोच नियुक्त करने होंगे और हमारे खिलाड़ियों के लिए शीर्ष स्तर के उपकरण खरीदने होंगे. हम और पैरा एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धाओं पर भी ध्यान लगायेंगे जिसमें हम पदक जीत सकते हैं जैसे व्हीलचेयर रेस तथा ट्रैक एवं फील्ड की और स्पर्धाएं.” पीसीआई अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, ”पैरा खेलों के लिए खिलाड़ियों की स्टेडियम तक पहुंच काफी अहम है. अगर हम अपने मैदानों और स्टेडियमों को अपने पैरा खिलाड़ियों की पहुंच में कर देंगे तो हमें निश्चित रूप से चैम्पियन खिलाड़ी मिलेंगे.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज