होम /न्यूज /खेल /Chess Olympiad Torch: पीएम मोदी ने रंगारंग कार्यक्रम में लॉन्च की शतरंज ओलंपियाड की मशाल

Chess Olympiad Torch: पीएम मोदी ने रंगारंग कार्यक्रम में लॉन्च की शतरंज ओलंपियाड की मशाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले को किया लॉन्च. (PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले को किया लॉन्च. (PTI)

Chess Olympiad Torch: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम राजधानी के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 44वें श ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 44वें चेस ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) टॉर्च रिले को लॉन्च किया. इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. फिडे के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच ने मशाल को प्रधानमंत्री को सौंपी, जिसे प्रधानमंत्री ने ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया. रंगारंग कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ खेलमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी उपस्थित थे.

इस वर्ष पहली बार अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) ने शतरंज ओलंपियाड की मशाल रिले की शुरुआत की है जो कि ओलंपिक परंपरा का हिस्सा है और जिसे शतरंज ओलंपियाड में अब तक कभी शामिल नहीं किया गया था. पीएम ने कहा कि हमें खुशी है कि शतरंज अपने जन्म स्थान से निकलकर आज समूचे विश्व में अपनी छाप छोड़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘ सदियों पहले भारत से चतुरंग खेल की मशाल विश्व भर में गई थी. यह ना केवल भारत का सम्मान है बल्कि शतरंज की इस गौरवशाली विरासत का भी सम्मान है.’

यह भी पढ़ें:विश्वनाथन आनंद फिडे के उपाध्यक्ष बनने के बाद क्या शतरंज को अलविदा कह देंगे? जानिए उन्हीं की जुबानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेस ओलंपियाड के लिए 19 जून को मशाल रिले की करेंगे शुरुआत


चेस ओलंपियाड का आयोजन पहली बार भारत में होने जा रहा है. इस मशाल को आयोजन स्थल महाबलीपुरम पहुंचने से पहले 40 दिनों की अवधि के दौरान देश के 75 शहरों में ले जाया जाएगा. इस ओलंपियाड में लगभग 190 देशों के 2000 खिलाड़ी एक ही छत के नीचे खेलते हुए नजर आएंगे.

30 साल बाद एशिया में होगा चेस ओलंपियाड का आयोजन 
44वां शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से लेकर 10 अगस्त 2022 के दौरान महाबलीपुरम में आयोजित किया जाएगा। 1927 से आयोजित की जा रही इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता का आयोजन पहली बार भारत में और 30 साल बाद एशिया में किया जा रहा है.

Tags: Chess, Prime minister, Sports news, Viswanathan Anand

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें