लाइव टीवी

मैरीकॉम-निकहत जरीन के विवाद के बाद फेडरेशन ने ट्रायल को लेकर किया बड़ा फैसला

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 11:14 AM IST
मैरीकॉम-निकहत जरीन के विवाद के बाद फेडरेशन ने ट्रायल को लेकर किया बड़ा फैसला
मैरीकॉम और निकहत जरीन के बीच विवाद हो चुका है

निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) में हिस्सा लेने के लिए मैरीकॉम (Marykom) के सीधे प्रवेश पर सवाल उठाया था

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 11:14 AM IST
  • Share this:
नयी दिल्ली.  हाई परफॉर्मेंस सांटियागो निएवा (Santiago Nieva) ने कहा कि अगले साल ओलिंपिक क्वालिफायर (Olympic Qualifier) के लिए भारतीय टीम (Team India) में जगह बनाने के लिए सभी महिला मुक्केबाजों को 29-30 दिसंबर को चयन ट्रायल्स में हिस्सा लेना होगा.

इस कदम से चयन को लेकर उठा विवाद समाप्त हो गया जिसका केंद्र एम सी मैरीकॉम
(M C Mary Kom) थीं. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (BFI) अध्यक्ष अजय सिंह (Ajay Singh) के बयान के अनुसार छह बार की विश्व चैंपियन (World Champion) मैरीकॉम (Marykom) को ट्रायल्स से छूट दी गयी थी जिसके बाद विवाद खड़ा हुआ था, लेकिन निएवा (Santiago Nieva)  ने कहा कि महिलाओं के सभी पांच ओलिंपिक वर्गों में मुक्केबाजों को दो दिन में होने वाली चयन बाउट के आधार पर चुना जाएगा. ओलिंपिक क्वालिफायर  (Olympic Qualifier)  अगले साल फरवरी में चीन (China) में आयोजित किए जाएंगे.

ओलिंपिक वर्ग में होंगे ट्रायल्स

निएवा ने बीएफआई कार्यकारी समिति के अगस्त में लिए गए फैसले का जिक्र करते हुए कहा, ‘क्वालिफायर के लिये सभी महिला मुक्केबाजों का फैसला ट्रायल्स से किया जाएगा क्योंकि ओलिंपिक क्वालिफायर के लिये सीधा क्वालिफिकेशन हासिल करने के मद्देनजर विश्व चैंपियनशिप के जरिये जो नीति बनायी गई थी वो फाइनल में पहुंचने वाली मुक्केबाजों के लिये थी.’

ओलिंपिक वर्ग (51, 60, 64, 69 और 75 किग्रा) में कोई भी महिला मुक्केबाज फाइनल में जगह नहीं बना सकी थी. मैरीकॉम (51) और लवलिना बोरगोहेन (69) ही सेमीफाइनल में हारने के बाद ब्रॉन्ज मेडल जीत पाई थीं.

mc marykom, boxing, sports news
मैरीकॉम को वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था

Loading...

निकहत जरीन ने मैरीकॉम के ट्रायल ना देने पर उठाए थे सवाल
अजय सिंह के बयान के बाद पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने मैरीकॉम के खिलाफ ट्रायल की मांग की थी. उनका कहना था कि फेडरेशन उन्हें ट्रायल्स में हिस्सा नहीं ले दे रही जो गलत है. यह विवाद और तब बढ़ गया जब इस संबंध में निकहत जरीन ने खेल मंत्री किरण रीजीजू से भी हस्तक्षेप करने की मांग की थी जिससे उन्होंने इनकार कर दिया था.

वहीं बात करे पुरुष मुक्केबाजों की तो उनका ट्रायल27-28 दिसंबर को होगा.  ट्रायल्स में सभी मुक्केबाज हिस्सा लेंगे लेकिन इसमें वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले अमित पंघाल (52 किग्रा) और मनीष कौशिक (63 किग्रा) शिरकत नहीं करेंगे क्योंकि इन दोनों ने विश्व चैंपियनशिप में क्रमश: रजत और कांस्य मेडल जीते थे.

INDvsBAN: प्रदूषण और तूफान के खतरे के बाद क्या नागपुर में खेल बिगाड़ेगी बारिश!

LIVE मैच में कीड़ों का हमला, मास्क पहन वेस्टइंडीज ने 5 साल बाद जीती वनडे सीरीज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 11:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...