लाइव टीवी

कम नहीं हुआ कोरोना वायरस का खतरा पर शुरू हो गई ओलिंपिक की तैयारी, IOA ने उठाया बड़ा कदम

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 8:30 AM IST
कम नहीं हुआ कोरोना वायरस का खतरा पर शुरू हो गई ओलिंपिक की तैयारी, IOA ने उठाया बड़ा कदम
नरिंदर बत्रा भारतीय ओलिंपिक कमेटी के साथ-साथ आईओसी के भी सदस्य हैं

आईओसी (IOC) औऱ जापान (Japan) ने मिलकर ओलिंपिक खेलों को अगले साल तक स्थगित करने का फैसला किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 8:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा (Narinder Batra) ने शनिवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण स्थगित किये गए तोक्यो ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट हालात सुधरने पर होंगे . उन्होंने राष्ट्रीय खेल महासंघों से अपने अपने खेलों में ऐसे टूर्नामेंटों की सूची बनाने को कहा . आईओए अध्यक्ष ने सभी एनएसएफ के आला अधिकारियों को टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिये उनके खिलाड़ियों की तैयारी का कैलेंडर साझा करने को कहा . कोरोना वायरस महामारी के कारण तोक्यो ओलंपिक एक साल के लिये स्थगित कर दिये गए हैं .

बत्रा ने सभी खेल महासंघों से मांगी जानकारी
बत्रा ने सभी राष्ट्रीय खेल महासंघों के अध्यक्षों और सचिवों को लिखे पत्र में कहा ,‘स्थगित किये गए क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट हालात ठीक होने पर नयी तारीखों पर होंगे . उसके लिये संभावित योजना तैयार करें . अपने अपने खेलों के क्वालीफिकेशन टूर्नामेंटों की भी जानकारी दें .’ उन्होंने यह भी कहा कि आईओए (IOA) और खेल महासंघों को उन कोचों के कार्यकाल को विस्तार देने की योजना भी बनानी है जिनके अनुबंध इस साल के आखिर में खत्म होने हैं .

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि 2021 में होने वाले ओलंपिक के लिये खिलाड़ियों की तैयारी की योजना भी बनाई जाये और खिलाड़ियों के मौजूदा ठिकाने तथा उनके स्वास्थ्य के बारे में बताया जाये . उन्होंने पत्र की प्रतियां खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण को भी भेजी हैं .



भारत के अब तक सात खेलों (एथलेटिक्स, तीरंदाजी, मुक्केबाजी, घुड़दौड़, हॉकी, निशानेबाजी और कुश्ती) के 80 खिलाड़ी ओलिंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं. आईओए को यह आंकड़ा 120 से अधिक रहने की उम्मीद है .



खेल मंत्री ने दिया दान
खेल मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाजपा सांसदों को दिये गये निर्देश पर अपनी ओर से योगदान करते हुए कोविड-19 से लड़ने के लिये एक महीने का वेतन दान में दिया. मोदी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये भाजपा (BJP) के सभी सांसदों को अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रूपये का योगदान देने को कहा था.

रिजिजू ने ट्वीट कर लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने और नागरिकों की सुरक्षा पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष की घोषणा की. इसमें कम राशि के दान को भी स्वीकार किया जाता है. हमें भी अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिये भारत को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में अपना योगदान देना चाहिए. मैंने अपना एक महीने का वेतन दान कर दिया है.’

आज ही के दिन सहवाग ने ठोके थे 2 तिहरे शतक, खत्म कर दिया था इस गेंदबाज का करियर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 8:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading