राष्ट्रीय खेल दिवस: आज इन खिलाड़ियों को दिए जाएंगे राष्ट्रीय खेल पुरस्कार

राष्ट्रीय खेल दिवस: आज इन खिलाड़ियों को दिए जाएंगे राष्ट्रीय खेल पुरस्कार
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश की श्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश की श्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे।

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में देश की श्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करेंगे। राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए इस बार देश की शीर्ष एवं सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त महिला युगल टेनिस स्टार सानिया मिर्जा को नामांकित किया गया है।

आइए नजर डालते हैं विभिन्न राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों पर :

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार (1991-92 में गठित) : चार वर्षो के दौरान अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को देश का यह सर्वोच्च खेल सम्मान प्रदान किया जाता है। इसके अंतर्गत विजेता को पदक, समारोह का औपचारिक परिधान, प्रमाण-पत्र और 7.5 लाख रुपए का पुरस्कार शामिल है।



ध्यानचंद पुरस्कार (2002 में गठित) : खेलों में जीवनर्पयत उपलब्धि के लिए दिया जाने वाला यह पुरस्कार उन खिलाड़ियों को दिया जाता है, जिन्होंने सक्रिय खेल गतिविधियों से संन्यास लेने के बाद खेलों को प्रोत्साहन देने में शानदार योगदान किया हो।



अर्जुन पुरस्कार (1961 में गठित) : यह पुरस्कार उन खिलाड़ियों को दिया जाता है, जिन्होंने पुरस्कार गठन के एक साल के बाद आने वाले चार वर्षो के दौरान खेलों में शानदार प्रदर्शन किया हो और जिनमें नेतृत्व क्षमता, उत्तम खिलाड़ी होने के गुण और अनुशासन की सर्वोच्च भावना रही हो।

द्रोणाचार्य पुरस्कार (1985 में गठित) : उन प्रतिष्ठित प्रशिक्षकों को दिया जाता है, जिन्होंने खिलाड़ियों या टीमों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया हो और जिनके मार्गदर्शन में खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में शानदार नतीजे हासिल किए हों।

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहासिक पुरस्कार : साहासिक गतिविधियों के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल करने वाले व्यक्तियों को प्रदान किया जाने वाला देश का सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार है।

मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी (1956-57 में गठित): अंतर-विश्वविद्यालयी खेल प्रतिस्पधरओ में सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रदान किया जाता है।

राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार : खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के अलावा खेल के विकास के लिए विशेष योगदान देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को प्रदान किया जाता है।
First published: August 29, 2015, 11:25 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading