पिता आज भी करते हैं दिहाड़ी मजदूरी, बेटे ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में हासिल किया मेडल

उनका परिवार घास-फूस के कच्चे घर में रहता है और अब उनकी इच्छा है कि वह मेडल के बदले मिले पैसे से वह परिवार को घर लेकर दें.

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 4:06 PM IST
पिता आज भी करते हैं दिहाड़ी मजदूरी, बेटे ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में हासिल किया मेडल
भारतीय पुरुष टीम ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया. (twitter)
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 4:06 PM IST
वर्ल्ड आर्चरी चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर भारतीय पुरुष रिकर्व टीम ने ओलिंपिक कोटा हासिल किया. 14 साल बाद भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया था. टीम ने नेदरलैंड्स जैसी मजबूत टीम को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया. तरूणदीप राय, अतानु दास और प्रवीण जाधव की भारतीय तिकड़ी ने शूटऑफ में 29-28 से जीत दर्ज की. इस टीम का हिस्सा रहे जाधव के लिए इस  मेडल तक का सफर आसान नहीं रहा है.

एथलीट से आर्चर बने प्रवीण का यह सीनियर वर्ग में दूसरा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था. बेहद गरीब परिवार से आने वाले प्रवीण अपने पिता के साथ एक समय पर नारियल बेचते थे. उनका परिवार घास-फूस के कच्चे घर में रहता है और अब उनकी इच्छा है कि वह गोल्ड मेडल के बदले  सरकार से मिलने वाले पैसे से वह परिवार को घर खरीदकर दें. उनके पिता आज भी मजदूरी का काम करते हैं और जाधव उनका यही काम छुड़वाना चाहते हैं. उनके पिता जानते तक नहीं कि उनका बेटा कौन-सा खेल खेलता है.

एथलीट के तौर पर की थी शुरुआत

प्रवीण एक एथलीट के तौर पर करियर की शुरुआत की थी. उन्हें तिरंदाजी के बारे मालूम नहीं था. शुरुआती दौर के टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करके के बाद  उन्हें राज्य सरकार की योजना क्रीड़ा प्रबोधिनी के लिए चुन लिया गया. वहां एक बार उनसे एक छल्ले में गेंद फेंकने को कहा गया. उन्होंने यह अच्छी तरह कर दिया तब से उन्हें तीरंदाजी में भेज दिया गया.

अपनी गरीबी को उन्होंने कभी भी आड़े नहीं आने दिया और मेहनत करते हुए सीनियर टीम में जगह बनाई. वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले उनके साथी और अनुभवी खिलाड़ी तरूणदीप रॉय ने उनके इस प्रदर्शन की तारीफ की. तरुणदीप खुलासा ने कहा कि प्रवीण ने शानदार तीरंदाजी की वह बहुत प्रतिभाशाली है. ओलिंपिक कोटा में उसके प्रदर्शन का बहुत बड़ा हाथ है.

ICC World Cup : भारत से करारी हार के बाद सरफराज के पास आया था किसका फोन!

कश्मीर की जगह अब कोहली मांग रहे पाकिस्तानी फैंस? जानें हकीकत
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...