Tokyo 2020 के प्रमुख बोले- हम फिर से ओलंपिक को स्थगित नहीं कर सकते

कोरोना संक्रमण के कारण टोक्यो समेत जापान के दश शहरो में आपातकाल की मियाद 20 जून तक बढ़ा दी गई है. (AFP)

कोरोना संक्रमण के कारण टोक्यो समेत जापान के दश शहरो में आपातकाल की मियाद 20 जून तक बढ़ा दी गई है. (AFP)

कोरोना खतरे के बीच टोक्यो ओलंपिक की आयोजन समिति के अध्यक्ष सेको हाशिमोतो ने फिर से गेम्स को रद्द या दोबारा स्थगित करने से इनकार किया है. हालांकि, देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ और सरकारी अधिकारी बढ़ते कोरोना संक्रमण के काऱण गेम्स के टालने की आशंका जता रहे हैं.

  • Share this:

कोरोना खतरे के बीच टोक्यो ओलंपिक की आयोजन समिति के अध्यक्ष सेको हाशिमोतो ने फिर से गेम्स को रद्द या दोबारा स्थगित करने से इनकार किया है. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सरकारी अधिकारियों और हेल्थ एक्सपर्ट्स के मन में इस बात की आशंका बढ़ गई है कि कहीं महामारी के दौर में दोबारा इन खेलों को न टाल दिया जाए. हालांकि, सेको ने जापान के अखबार को दिए इंटरव्यू में ऐसी बात से साफ इनकार किया है.

जापान में हुए अधिकतर सर्वे में ये बात सामने आई है कि देश की बड़ी आबादी ओलंपिक को रद्द या स्थगित करने के पक्ष में है. टोक्यो की मेट्रोपोलिटन असेंबली के ज्यादातर सदस्य भी यही सोच रखते हैं. इस बीच, देश के एक अखबार असाही ने भी ये खुलासा किया है कि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ओलंपिक और पैरालिंपिक गेम्स के बाद मध्यावधि चुनाव करवा सकते हैं. इसी वजह से वो तय शेड्यूल के मुताबिक ही इन खेलों के आयोजन कराने पर जोर दे रहे हैं.

दर्शकों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा

इधर, आयोजन समिति ने देश में कोरोना संक्रमण मामले बढ़ने के बाद विदेशी दर्शकों के जापान आने पर पहली ही पाबंदी लगा दी है. हालांकि, ये अभी तय नहीं हो पाया है कि जापान के लोगों को ओलंपिक के मुकाबले देखने के लिए स्टेडियम में एंट्री मिलेगी या नहीं. जापान के वित्त मंत्री याशुतोशि निशिमुरा भी कह चुके हैं कि अगर स्टेडियम में दर्शकों को एंट्री दी, तो उससे कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है. क्योंकि स्टेडियम के भीतर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करवाना मुश्किल होगा. जिन शहरों में ओलंपिक के मुकाबले या खिलाड़ियों की ट्रेनिंग प्रस्तावित हैं. वहां के लोगों ने दर्शकों की मौजूदगी के कारण कोरोनावायरस फैलने की आशंका जताई है.
विदेशी टीमों की ट्रेनिंग में अड़चन आ रही

ओटा सिटी के नागरिकों ने ऑस्ट्रेलियाई एथलीटों के लिए होटल के कर्मचारियों को वैक्सीनेशन में तरजीह देने के सरकार के फैसले का विरोध किया है. इस शहर में ऑस्ट्रेलिया की सॉफ्टबॉल टीम प्रैक्टिस करेगी और वो कैंप के लिए यहां पहुंच भी चुकी है. इसी तरह, फुकुओका से लगे कुरुमे शहर केन्या टीम प्री ओलंपिक ट्रेनिंग कैंप की मेजबानी से पीछे हट गया है. स्थानीय सरकार ये फैसला यहां दोस्ताना मैच खेलने के लिए आई घाना की अंडर-24 टीम के एक खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने के बाद लिया.

टोक्यो में आपातकाल 20 जून तक बढ़ा



जापान कोरोना संक्रमण की चौथी लहर से जूझ रहा है, जबकि टोक्यो ओलंपिक में अब 50 दिन का ही वक्त बचा है. देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी काफी कम है. टोक्यो देश के उन दस शहरों में शामिल है, जहां आपातकाल 20 जून तक बढ़ाया गया है. ऐसे में ओलंपिक के टलने की आशंका बढ़ गई है. टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज