BWF World Championship: चैंपियनशिप में पहला गोल्ड जीतने पर होगी पीवी सिंधु की नजर

भाषा
Updated: August 18, 2019, 4:45 PM IST
BWF World Championship: चैंपियनशिप में पहला गोल्ड जीतने पर होगी पीवी सिंधु की नजर
पीवी सिंधु के पास गोल्ड जीतने का मौका है

अगर सब कुछ ठीक रहता है तो तो सिंधू सेमीफाइनल में हमवतन सायना नेहवाल से भिड़ सकती हैं, बशर्ते वह भी शुरूआती दौर की बाधा पार कर जाए

  • Share this:
भारत के लिए दो सिल्वर हासिल कर चुकी पी वी सिंधू सोमवार को शुरू होने वाली बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के लिए एक और शानदार प्रदर्शन करने के लिये बेताब होंगी.

सिंधू पिछले कुछ वर्षों में विश्व चैंपियनशिप में लगातार दो रजत और इतने ही ब्रॉन्ज मेडल जीतकर निरंतर प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी रही हैं, लेकिन अब तक गोल्ड मेडल अपने नाम नहीं कर पाई हैं. भारत की 24 साल की शीर्ष खिलाड़ी हमेशा विश्व चैंपियनशिप में अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल करने में कामयाब रही हैं लेकिन दो बार फाइनल में चूक गईं.

वह 2017 चरण में 110 मिनट तक चले मैच में जापान की नोजोमी ओकुहारा से पराजित हो गई और 2018 फाइनल में स्पेन की ओलिंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन ने उन्हें हराया. पांचवीं वरीयता प्राप्त सिंधू पिछले महीने इंडोनेशिया ओपन में उप विजेता रहीं और अपने प्रतिद्वंद्वियों को पस्त करने के लिए अपनी फिटनेस और डिफेंस पर काम कर रही हैं.

सेमीफाइनल में सायना नेहवाल से हो सकता है सिंधु का सामना

इस भारतीय को पहले दौर में बाई मिली है और अपने अभियान की शुरूआत चीनी ताइपे की पाई यु पो और बुल्गारिया की लिंडा जेचिरी के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता के खिलाफ करेंगी. अगर वह जीत जाती हैं तो तीसरे दौर में अमेरिका की बेईवेन झांग से भिड़ सकती हैं जबकि क्वार्टरफाइनल में वह चीनी ताइपे की ताई जु यिंग के सामने हो सकती हैं. अगर सब कुछ ठीक रहता है तो तो सिंधू सेमीफाइनल में हमवतन सायना नेहवाल से भिड़ सकती हैं, बशर्ते वह भी शुरूआती दौर की बाधा पार कर जाए.

saina nehwal, pv sindhu, bwf world championship
टूर्नामेंट में अगर सिंधु और सायना शुरुआती मैचों में जीत दर्झ करती हैं तो वह सेमीफाइनल में एक दूसरे के सामने होंगी


विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली आठवीं वरीयता प्राप्त सायना की भिड़ंत स्विट्जरलैंड की सबरीना जाकेट और नैदरलैंड्स की सोराय डे विच एजबर्गन के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगी. अगले दौर में उनके डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से भिड़ने की संभावना है. क्वार्टरफाइनल में सायना का सामना चीन की चेन यू फेई से होने की उम्मीद है, जिन्होंने साल के शुरू में आल इंग्लैंड चैंपियनशिप हासिल की थी.
Loading...

श्रीकांत के पास भी मौका

पुरुष सिंगल्स में पूर्व विश्व नंबर एक किदांबी श्रीकांत घुटने की समस्या से उबरने के बाद अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे. वह मार्च में इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंचे थे. सातवीं वरीयता प्राप्त भारतीय ने पिछले 22 महीनों में बीडल्यूएफ विश्व टूर में एक भी खिताब नहीं जीता है. वह 2018 की तरह इस चरण में भी अपने शुरुआती मुकाबले में आयरलैंड के नाट एनगुयेन के सामने होंगे.

kidambi sri kanth, bwf, saina nehwal, pv sindhu
सातवीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने पिछले 22 महीनों में बीडल्यूएफ विश्व टूर में एक भी खिताब नहीं जीता है.


स्विस ओपन के फाइनल तक पहुंचने वाले बी साई प्रणीत का सामना पहले दौर में कनाडा के जेसन एंथनी हो-श्यू से होगा जबकि एच एस प्रणॉय शुरूआती दौर में फिनलैंड के ईटू हीनो से भिड़ेंगे. डबल्स इवेंट में सत्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष जोड़ी ने चोट के कारण प्रतियोगिता से हटने का फैसला किया है.

महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी, जक्कमपुडी मेघना और पूर्विशा एस राम तथा पूजा दांडू और संजना संतोष की जोड़ियां भी अच्छा प्रयास करना चाहेंगी. प्रणव जेरी चोपड़ा और सिक्की की मिश्रित युगल जोड़ी भी टूर्नामेंट में आगे तक पहुंचना चाहेगी जो अपना अभियान इंग्लैंड के बेन लेन और जेसिका पुग की जोड़ी के खिलाफ करेगी.

Olympic Event Test: भारतीय महिला टीम ने वर्ल्ड नंबर दो ऑस्ट्रेलिया को ड्रॉ पर रोका

अर्जुन अवॉर्ड ना मिलने पर प्रणॉय ने लगाया आरोप, बीएआई ने दिया यह जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 4:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...