पीवी सिंधू का हांगकांग में शानदार सफर खत्म, खिताब गंवाया

पीवी सिंधू का हांगकांग में शानदार सफर खत्म, खिताब गंवाया
हांग कांग सुपर सीरीज में भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू का शानदार सफर निराशा के साथ समाप्त हुआ. (Photo: BAI)

इस सत्र के चार फाइनल्स में यह सिंधू की दूसरी हार है.

  • Share this:
हांग कांग सुपर सीरीज में भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू का शानदार सफर निराशा के साथ समाप्त हुआ. उन्हें 400,000 डॉलर राशि की हांगकांग सुपर सीरीज की खिताबी भिड़ंत में दुनिया की नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग के हाथों लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा.

लगातार अपना पांचवां टूर्नामेंट खेल रही सिंधू का मैच से पहले ताइ के खिलाफ रिकॉर्ड 3-7 था लेकिन वह फिटनेस में कहीं भी कमतर नहीं दिखी और पूरे मैच के दौरान कड़ी टक्कर देती रहीं. पर 44 मिनट तक चले महिला एकल फाइनल में गत चैम्पियन से 18-21 18-21 से हार गयीं.

इस सत्र के चार फाइनल्स में यह सिंधू की दूसरी हार है. वह विश्व चैम्पियनशिप के फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गयी थी जबकि उन्होंने भारत और कोरिया में दो खिताब अपने नाम किए.



शुरूआती गेम 21 मिनट तक चला जिसमें ताइ ने 3-0 से बढ़त बना ली थी, जिसके बाद सिंधू ने बेसलाइन पर पहला अंक जुटाया. हालांकि ताइ ने बेहतरीन स्ट्रोक और तेजी से बढ़त 7-2 कर ली.
सिंधू ने फिर रैलियों में दबदबा बनाना शुरू कर दिया और ताईवान की खिलाड़ी को नेट के करीब आने के लिये बाध्य किया. इस भारतीय ने शटल मुश्किल जगह पर देकर इस अंतर को कम कर 6-7 कर दिया.

ताइ ने रिटर्न से एक अंक जुटाया और फिर डीप बैकहैंड कार्नर पर स्मैश से 10-7 से बढ़त बना ली. ब्रेक तक ताईवान की खिलाड़ी ने तीन अंक की बढ़त बनायी हुई थी.

ब्रेक के बाद ताइ ने दो असहज गलतियां की और सिंधू ने नेट के पास बैकहैंड रिटर्न पर अंतर 10-13 कर लिया. लेकिन प्रतिद्वंद्वी ने दबदबा बनाते हुए इसे 16-13 कर लिया. जल्द ही उसकी यह बढ़त 18-14 हो गई.

सिंधू ने जल्द ही वापसी करते हुए 18-18 से बराबरी हासिल की. अगली रैली में सिंधू के रैकेट का स्ट्रिंग टूट गया और ताइ ने स्मैश लगाया जिससे भारतीय खिलाड़ी हताश हो गई. ताइ ने सिंधू के बैकहैंड पर एक और स्मैश लगाया जिससे वह गेम प्वाइंट पर पहुंच गई. इसके बाद ताइ ने वीडियो रैफरल पर पहला गेम अपने नाम किया, जिसमें उनकी शटल लाइन पर गिरी थी.

दूसरे गेम में सिंधू और ताइ अंक जुटाते हुए 4-4 की बराबरी पर थी. इसके बाद दोनों 7-7 की बराबरी पर आ गयी जिसके बाद ताइ ने वाइड शाट लगाया और वह एक रैफरल भी गंवा बैठी. सिंधू ने फिर बैकहैंड फ्लिक, फोरकोर्ट पर भ्रमित करने वाला रिटर्न और फिर स्मैश से अंक जुटाकर 10-7 की बढ़त बना ली. वह ब्रेक तक दो अंक की बढ़त बनाये हुए थीं.

ब्रेक के बाद ताइ ने फिर दबदबा बना लिया. भारतीय खिलाड़ी ने रैफरल गंवा दिया जिससे ताइ 12-11 से आगे हो गई. जब स्कोर 13-12 था तो सिंधू को लाइन जज ने वीडियो रैफरल नहीं दिया जिसके बाद इस भारतीय के हाथों से मैच निकल गया. सिंधू रैलियों को फिनिश करने में असफल रही जिससे विपक्षी खिलाड़ी 17-12 से आगे हो गई.

जल्द ही ताइ ने 20-16 से बढ़त बना ली. सिंधू ने दो मैच प्वाइंट बचाये लेकिन ताइ ने परफेक्ट ड्राप शाट से खिताब अपने नाम किया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज