पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में लगातार तीसरा पदक पक्‍का

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 7:11 PM IST
पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में लगातार तीसरा पदक पक्‍का
पीवी सिंधु.

पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप (World Badminton Championship) के क्‍वार्टर फाइनल में ताइवान की ताई त्‍जु यिंग (Tai Tzu Ying) को 1 घंटे 11 मिनट तक चले संघर्ष में मात दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 7:11 PM IST
  • Share this:
स्‍टार खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियनशिप (World Badminton Championship) के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. उन्‍होंने क्‍वार्टर फाइनल में ताइवान की ताई त्‍जु यिंग (Tai Tzu Zing) को कड़े मुकाबले में 12-21, 23-21, 21-19 से हराया. स्विट्जरलैंड के बासेल में हो रहे टूर्नामेंट में सिंधु ने दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी को 1 घंटे 11 मिनट तक चले संघर्ष में मात दी. उन्होंने लगातार तीसरे साल इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई है.

ओलिंपिक रजत पदक विजेता 24 साल की सिंधु फाइनल में जगह पक्की करने के लिए चीन की चेन यू फेइ और डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट के बीच होने वाले एक अन्य क्वार्टर फाइनल की विजेता से भिड़ेंगी.

पिछले 2 बार की उपविजेता है सिंधु 
सिंधु लगातार तीसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची हैं. वह अभी तक एक बार भी यह टूर्नामेंट नहीं जीत पाई हैं. इस जीत के साथ ही यिंग के खिलाफ सिंधु का जीत हार का रिकॉर्ड 5-10 का हो गया है. दिलचस्‍प बात है कि दोनों की गिनती वर्तमान समय की दो बेस्‍ट महिला बैडमिंटन खिलाड़ियों में होती हैं लेकिन दोनों बैडमिंटन के दो बड़े टूर्नामेंट अभी तक नहीं जीत पाई हैं.

pv sindhu, bwf world badminton championshiup, tai tzu ying, pv sindhu news, pv sindhu badminton championship, पीवी सिंधु, वर्ल्‍ड बैडमिंटन चैंपियन, बैडमिंटन न्‍यूज
पीवी सिंधु लगातार तीसरी बार वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची हैं.


सिंधु 2016 रियो ओलिंपिक के फाइनल में हार गई थी और 2017 व 2018 की वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में भी रनर अप रहीं थी. वहीं यिंग इन दोनों टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकी हैं.

पहले गेम में बेबस रहीं सिंधु
Loading...

यिंग ने पहले गेम की शुरुआत जबरदस्‍त तरीके से की. उन्‍होंने सिंधु के बैकहैंड को निशाने पर लिया और बढ़त बना ली. सिंधु इस दौरान यिंग को परेशान करने में नाकाम रहीं. भारतीय खिलाड़ी एक समय 4-11 से और फिर 9-14 से पीछे थीं. वह 12-21 से पहला गेम हार बैठीं.

दूसरे गेम में कड़ा मुकाबला
दूसरे गेम में भी यिंग ने तेज खेल दिखाया लेकिन इस बार सिंधु तैयार दिखीं. भारतीय खिलाड़ी ने यिंग को लंबी रैलियों में उलझाने की रणनीति अपनाई. दोनों खिलाड़ी एक समय 8-8 से और फिर 12-12 से बराबरी पर थीं. इसके बाद सिंधु ने 18-16 की बढ़त कायम कर ली. यिंग ने फिर 18-18 से बराबरी कर ली. इसके बाद दोनों खिलाड़ी 21-21 से बराबरी पर थीं. लेकिन सिंधु ने यहां से लगातर दो अंक लेकर 23-21 से दूसरा गेम जीत लिया और मैच को तीसरे गेम तक ले जाने में सफल रहीं.

तीसरे गेम में सिंधु एक समय 5-8 से पीछे थीं. लेकिन इसके बाद उन्होंने 14-14 और फिर 19-19 से स्कोर बराबरी पर ला दिया. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद लगातार दो अंक लेकर सेमीफाइनल में अपना कदम रख दिया.

यह भी पढ़ें-

सायना नेहवाल प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर
सितंबर में पाकिस्तान नहीं जाएगी भारतीय टेनिस टीम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 6:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...